वनडे वर्ल्ड कप: क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में है इस टीम का दबदबा, पांच बार जीत चुकी है खिताब, जानिए भारतीय टीम का हाल

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में है इस टीम का दबदबा, पांच बार जीत चुकी है खिताब, जानिए भारतीय टीम का हाल
  • लगातार तीन बार वर्ल्ड चैम्पियन बनी ऑस्ट्रेलिया
  • न्यूजीलैंड रही है वर्ल्ड कप में सबसे अनलकी टीम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में अब कुछ ही दिनों का समय शेष बचा है। साल 1975 में शुरू हुए क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के अभी तक 12 संस्करण खेले जा चुके हैं। इस दौरान कुल 20 टीमों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है, जिनमें से केवल पांच टीमें ही इस खिताब को अपने नाम कर सकी हैं। आइए जानते हैं किस टीम ने वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सबसे ज्यादा बार उठाई है-

पांच बार चैम्पियन बनी ऑस्ट्रेलियाई टीम

वनडे वर्ल्ड कप के 12 संस्करणों के इतिहास में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पांच बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया इकलौती ऐसी टीम है, जिसने लगातार तीन बार इस खिताब को जीता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना पहला वनडे वर्ल्ड कप खिताब साल साल 1987 में जीता था। इसके बाद टीम ने साल 1999, 2003 और 2007 वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की हैट्रिक लगाई जबकि एक संस्करण बाद साल 2015 में टीम ने पांचवीं बार इस खिताब को अपने नाम किया।

दो-दो बार जीती भारत और वेस्ट इंडीज

ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भारत और वेस्ट इंडीज ने उठाई है। दोनों ही टीमों ने इस खिताब को दो-दो बार जीता है। जहां वेस्ट इंडीज की टीम ने इस टूर्नामेंट के शुरुआती दोनों संस्करणों यानि साल 1975 और 1979 पर कब्जा जमाया था। वहीं साल 1983 में खेले गए टूर्नामेंट के तीसरे संस्करण में भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज के विजय रथ को रोकते हुए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप की चैम्पियन बनी। इसके 28 साल बाद यानि साल 2011 में भारतीय टीम ने दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया।

इन तीन टीमों ने जीता एक-एक खिताब

ऑस्ट्रेलिया, भारत और वेस्ट इंडीज के मल्टीपल ट्रॉफिज के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड की टीम ने इस ट्रॉफी को एक-एक बार अपने नाम किया है। जहां पाकिस्तानी टीम ने साल 1992 का वर्ल्ड कप जीता था। वहीं श्रीलंकाई टीम ने साल 1998 का वर्ल्ड कप अपने नम किया था। जबकि टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में इंग्लैंड की टीम ने पहली बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इन सभी चैम्पियन टीमों के अलावा न्यूजीलैंड सबसे ज्यादा बार इस खिताब के करीब पहुंची है। कीवी टीम ने पिछले दोनों वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला है, लेकिन दोनों बार उसे हार झेलनी पड़ी है।

Created On :   22 Sep 2023 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story