तमिलनाडु में 2 महिला पुलिसकर्मी स्निफर डॉग हैंडलर के रूप में नियुक्त

तमिलनाडु में 2 महिला पुलिसकर्मी स्निफर डॉग हैंडलर के रूप में नियुक्त
Two women cops appointed as sniffer dog handlers in TN
डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु पुलिस के इतिहास में पहली बार कोयंबटूर शहर की पुलिस ने दो महिला कांस्टेबलों को खोजी कुत्ते के रूप में नियुक्त किया है।

दो पुलिसकर्मी - कविप्रिया (25) और भवानी (26) इन दिनों खोजी कुत्तों को संभालने का प्रशिक्षण ले रही हैं।

कोयंबटूर शहर के पुलिस आयुक्त वी. बालाकृष्णन ने मीडियाकर्मियों से कहा, मैंने महिला पुलिस कांस्टेबलों को खोजी कुत्तों का संचालक बनने का अवसर देने का फैसला किया है, क्योंकि अब तक यह केवल पुरुष पुलिसकर्मियों द्वारा ही किया जाता था।

कविप्रिया ने बीएड करने के अलावा भौतिकी में बीएससी किया है और पुलिसभर्ती स्कूल (पीआरएस) में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वह कोयंबटूर शहर सशस्त्र रिजर्व पुलिस बल में तैनात हैं।

कविप्रिया ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि वह पालतू पशुओं के प्रति प्रेम रखती हैं और पीआरएस में प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने डॉग डिटेक्टिव स्क्वैड की क्षमताओं को देखा था।

उन्होंने कहा कि कोयंबटूर सशस्त्र बल दस्ते में तैनात होने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने पूछा कि क्या कोई महिला पुलिसकर्मी डॉग डिटेक्टिव स्क्वैड में शामिल होने में दिलचस्पी रखती है और उन्होंने तुरंत इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

भवानी दक्षिणी तमिलनाडु के थेनी की रहने वाली हैं और उन्होंने बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बी.पेड) करने से पहले अंग्रेजी साहित्य में बीए किया है। उन्होंने आईएएनएस को बताया कि वह भी पालतू पशुओं के प्रति प्रेम रखती हैं और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने मौके का फायदा उठाया।

कविप्रिया को विल्मा नामक एक स्निफर डॉग आवंटित किया गया है, जो एक प्रशिक्षित ट्रैकिंग डॉग है, जबकि भवानी को माधना नाम का एक स्निफर डॉग आवंटित किया गया है, जो ड्रग्स को सूंघने में माहिर है।

दोनों महिला पुलिसकर्मियों का 1 मई से कोयंबटूर शहर पुलिस कमिश्नरेट में प्रशिक्षण चल रहा है और छह महीने के प्रशिक्षण के बाद उन्हें डॉग डिटेक्टिव स्क्वैड में शामिल किया जाएगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 May 2023 4:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story