हड़ताल की चेतावनी: बिना अनुमति के काट डाले हरे भरे पेड़,सरकारी जमीन पर किया अवैध कब्जा

बिना अनुमति के काट डाले हरे भरे पेड़,सरकारी जमीन पर किया अवैध कब्जा
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए कई योजनाएं
  • ट्रैक्टर चलाकर आधा सैकड़ा से अधिक पोधौं को नष्ट किया
  • स्थानीय लोगों में आक्रोश

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के सिवनी में एक ओर पर्यावरण संरक्षण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं जिले में अंधाधुंध गति से पौधों और पेड़ों को काटने का सिलसिला लगातार जारी है। ताजा मामला केवलारी विकासखंड की ग्राम पंचायत डुंगरिया का है जहां पर एक शख्स के द्वारा ट्रैक्टर चलाकर आधा सैकड़ा से अधिक पोधौं और पेड़ों को नष्ट कर दिया गया है। ग्रामीणों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं होने से स्थानीय लोगों में आक्रोश पनप रहा है।

क्या है मामला

केवलारी तहसील के डुंगरिया ग्राम पंचायत में बड़े झाड़ के नाम से शासकीय भूमि में वर्ष २०१७-१८ में कलेक्टर के आदेश से फलदार, छायादार और सागौन के पौधों का रोपण किया गया था। इस दौरान पांच सौ से अधिक पौधों का रोपण किया गया था। लगभग ढाई एकड़ भूमि में पौधों का रोपण किया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले दिनों सरपंच पति पवन साहू के द्वारा इस भूमि में पौधों पर ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया गया। उपसरपंच अजेश यादव का कहना है कि इस संबंध में उनके और ग्रामीणों के द्वारा कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार आदि को शिकायत की गई थी। स्थानीय वरिष्ठ नागरिक प्रकाश राय का कहना है कि इन पौधों को नष्ट करने वालों पर शीघ्र और कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए तथा उस भूमि पर पौधरोपण कराकर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कराई जानी चाहिए।

ग्रामीणों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी

ग्रामीण प्रकाश राय, अजेश यादव, व्यास कुमार ढाकरे, संतकुमार उइके सहित अन्य लोगों का कहना है कि यदि प्रशासन द्वारा उक्त संबंध में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है तो वे भूख हड़़ताल जैसे कदम उठाने को बाध्य होंगे।

अतिक्रमण हटाने के लिए किया था आंदोलन

ग्रामीणों का कहना है कि इस जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए २०१५-१६ में प्रकाश राय और अन्य के द्वारा अनशन किया गया था जिसके बाद कलेक्टर ने मामले में संज्ञान लेते हुए उक्त बड़े झाड़ की भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए आदेश दिए थे।

इनका कहना है,

डुंगरिया के ग्रामीणों द्वारा मेरे समक्ष शिकायत की गई है। इस संबंध में जांच कराकर दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

- दामोदर प्रसाद दुबे, नायब तहसीलदार केवलारी

Created On :   11 March 2024 4:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story