रोजगार दिलाने के नाम पर महिला किसानों से ठगी

रोजगार दिलाने के नाम पर महिला किसानों से ठगी
सदस्य शुल्क के नाम पर एक-एक हजार रुपए लिए जा रहे

डिजिटल डेस्क, नागपुर । रोजगार दिलाने के नाम पर महिला किसान व खेत मजदूर से एक-एक हजार रुपए वसूलने का खुलासा हुआ है । सदस्यता शुल्क के नाम पर एक-एक हजार रुपए लेने की शासन या प्रशासन की कोई योजना नहीं है। जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी रवींद्र मनोहरे ने ऐसे ठगों से सतर्क रहने के साथ ही इनकी शिकायत करने को कहा है।

सरकार के पास पंजीकृत किसान बचत समूह या किसान उत्पादक कंपनी है आैर सभासद शुल्क भरकर महिला किसान या खेत मजदूर महिला रोजगार प्राप्त कर सकती है, इस तरह का लालच दिया जा रहा है। नागपुर जिले के पारशिवनी, कलमेश्वर, काटोल, नरखेड़ व वर्धा जिले कारंजा में महिला किसानों से एक-एक हजार रुपए वसूलने की सूचना कृषि विभाग तक पहुंची। पारशिवनी के शिशुपाल चिखले द्वारा इस तरह का कारनामा करने की शिकायत नरखेड़ के लोहारीसावंगा व वर्धा जिले के कारंजा से कृषि विभाग को मिली। संबंधित गांव के किसानों ने मोबाइल पर यह शिकायत की। कृषि विभाग ने स्पष्ट किया कि, सरकार किसी से सभासद शुल्क नहीं ले रही। इसी तरह सभासद शुल्क लेकर रोजगार देने की फिलहाल शासन-प्रशासन की योजना नहीं है। झांसे में न आकर ऐसे लोगों की शिकायत करने को कहा।

ठगों पर नजर रखने के निर्देश

जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी मनोहरे ने स्पष्ट किया कि, किसान बचत समूह या किसान उत्पादक कंपनी स्थापित करनी होगी, तो पहले उसकी कार्यप्रणाली के बारे में कृषि विभाग से संपर्क कर जानकारी हासिल करें। इसके बाद ही व्यवहार करें। कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को भी ऐसे ठगों पर नजर रखने को कहा है।

Created On :   17 May 2023 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story