कौशल-नवाचार विभाग की पहल- रोजगार अवसरों पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

कौशल-नवाचार विभाग की पहल- रोजगार अवसरों पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन
राज्य के 36 जिलों में करियर शिविर, 6 जून तक सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों में आयोजन का लक्ष्य रखा है।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के 36 जिलों में छत्रपति शाहू महाराज युवाशक्ति करियर शिविर की शुरुआत शनिवार से होगी। अगले महीने 6 जून तक राज्य के सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों में शिविर लगाए जाएंगे। इसका मकसद विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार अवसरों के बारे में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करना है। राज्य के कौशल, रोजगार, उद्यमिता व नवाचार विभाग के तहत व्यवसाय शिक्षा व प्रशिक्षण निदेशालय के माध्यम से यह शिविर लगाए जाएंगे।

कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जून से नया शैक्षणिक वर्ष शुरु हो जाएगा। इसके मद्देनजर शिविर में विद्यार्थियों और अभिभावकों का मार्गदर्शन किया जाएगा। श्री लोढा ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में वहां के पालक मंत्री शिविर का उद्धाटन करेंगे। कक्षा दसवीं के बाद शिक्षा के विभिन्न मौके और 12वीं के बाद अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बारे में मार्गदर्शन किया जाएगा।


पाठ्यक्रमों की जानकारी देंगे विशेषज्ञ

मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों और अभिभावकों को विशेषज्ञ आईटीआई, इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्नीक, कौशल्य विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रम और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। शिविर में शामिल होने के लिए विद्यार्थी स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से संपर्क कर सकते हैं। विद्यार्थी क्यूआर कोड के जरिए पंजीयन कर शिविर में शामिल हो सकेंगे। लोढा ने कहा कि अधिकाधिक विद्यार्थियों को शिविर का लाभ उठाना चाहिए।

कुर्ला में शिविर

कुर्ला में स्थित डॉन बॉस्को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर में छत्रपति शाहू महाराज युवा शक्ति करियर शिविर शनिवार सुबह 9 बजे शुरु होगा। इस शिविर का उद्धाटन मंत्री लोढा करेंगे। शिविर में विशेषज्ञ कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार अवसर, व्यक्तित्व विकास, बायोडाटा तैयार करने, साक्षात्कार की तैयारी, नई तकनीक आधारित प्रशिक्षण आदि के बारे में जानकारी देंगे।

Created On :   5 May 2023 4:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story