अदला बदली: नीतीश कुमार की जेडीयू पार्टी के पांच विधायक बीजेपी में हुए शामिल, राजनीति में आया सियासी भूचाल

September 3rd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  नीतीश कुमार को मणिपुर में एक बड़ा झटका लगा है। बताया जा रहा है कि नीतीश की जेडीयू पार्टी के पांच विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। देर रात चले इस अदला बदली घटना को लेकर मणिपुर और बिहार में सियासी चर्चे शुरू हो गए है। आपको बता दे जेडीयू के मणिपुर में 6 विधायक है।

जिन पांच विधायकों ने बीजेपी का दामन थामा है , उनमें मोहम्मद अछबउद्दीन, केएच जॉयकिशन, एन सनाते, पूर्व पुलिस महानिदेशक एएम खाउटे और थांगजाम अरूण कुमार शामिल है। 

विधायकों के दल बदलकर को लेकर मणिपुर  विधानसभा सचिव ने जानकारी देते हुए बताया है कि जेडीयू के पांच विधायकों को संविधान की दसवीं अनुसूची के अंतर्गत बीजेपी में विलय को मान्य कर लिया है। 
6 में से पांच विधायकों के चले जाने से जेडीयू में जमकर रोष है। आपको बता दे मणिपुर में 38 में से 6 सीटें जेडीयू ने जीती थी, अब यहां जेडीयू के पास केवल एक विधायक रह गया है। हालांकि अभी तक पाला बदलने वाले किसी भी विधायक का बयान सामने नहीं आया है।  

मणिपुर में हुए इस घटनाक्रम ने बिहार में बयानबाजी शुरू हो गई है। बीजेपी और जेडीयू एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे है। बीजेपी इसे एक तरह से सही ठहरा रही है और खुले दिल से विधायकों का वेलकम कर ही है, वहीं जेडीयू इसे असंवैधानिक कदम बता रही है।