comScore

Accident: राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस लीक, चार कर्मचारियों की मौत

January 06th, 2021 21:31 IST
Accident: राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस लीक, चार कर्मचारियों की मौत

डिजिटल डेस्क,राउरकेला राउरकेला स्टील प्लांट के चार वर्करों की बुधवार सुबह जहरीली गैस के रिसाव से मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मेंटेनेंस कॉन्ट्रेक्टर फर्म स्टार कंस्ट्रक्शंस के कर्मचारी सुबह करीब 9:00 बजे कोक ओवन गैस लीक के कारण बीमार पड़ गए। इसके बाद उन्हें तुरंत प्लांट के अंदर स्थित ओएचएस सेंटर में शिफ्ट किया गया। बाद में उन्हें इस्पात जनरल अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में भर्ती कराया गया। चारों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब यह हादसा हुआ तब श्रमिक कोल केमिकल यूनिट में मेंटेनेंस वर्क में लगे हुए थे। इस मामले की आगे की जांच चल रही है। मृत श्रमिकों की पहचान गणेश चंद्र पैला (59), अभिमन्यु साहू (33), रवींद्र साहू (59) और ब्रह्मानंद पांडा (51) के रूप में हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि सभी इमरजेंसी प्रोटोकॉल तुरंत प्लांट में एक्टिव हो गए। दुर्घटना की उच्च-स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है। स्टील प्लांट के सीईओ दीपक चत्तरज ने मौतों पर नाराज़गी जताई और कहा कि प्लांट शोक संतप्त परिवारों को हर संभव सहायता देगा।

घटना के कारणों की जांच के लिए तीन चीफ जनरल मैनेजर वाली एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। गैस की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। कमेटी मामले की जांच करेगी। सीसीडी और ऊर्जा प्रबंधन विभाग (ईएमडी) के दो डिप्टी जनरल मैनेजरों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि पीड़ितों में से प्रत्येक के परिवार के एक सदस्य को स्टील प्लांट में नौकरी प्रदान की जाएगी।

बता दें कि स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SAIL) द्वारा संचालित राउरकेला स्टील प्लांट, सार्वजनिक क्षेत्र का पहला एकीकृत स्टील प्लांट है। यह हॉट मेटल का 4.5 MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) का उत्पादन करता है।

कमेंट करें
v1jOd