पंजाब : सीमा सुरक्षा, भाखड़ा ब्यास बोर्ड के मुद्दों पर अमित शाह से मिलेंगे पंजाब के सीएम मान

May 20th, 2022

हाईलाइट

  • किसानों का विरोध भी चर्चा में रहेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सीमा सुरक्षा, राज्य में चल रहे किसानों के विरोध और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बैठक आज दोपहर होने की संभावना है।

राज्य प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि वह सीमा सुरक्षा मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं और मोहाली में राज्य पुलिस खुफिया मुख्यालय पर हाल ही में रॉकेट चालित ग्रेनेड हमले की जांच पर उन्हें अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास गेहूं की कीमतों पर बोनस की मांग को लेकर चल रहे किसानों का विरोध भी चर्चा में रहेगा। मान के पंजाब के बाहर से भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमएस) में दो प्रमुख पदों पर अधिकारियों को तैनात करने के केंद्र के फैसले पर चर्चा करने की संभावना है।

8 मार्च को, तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिघ चन्नी ने भी केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की और उनसे पंजाब से बाहर बीबीएमएस में अधिकारियों की नियुक्ति के केंद्र के फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया। केंद्र ने इस साल फरवरी में पंजाब के बाहर से भाखड़ा ब्यास बोर्ड में दो प्रमुख अधिकारियों की नियुक्ति के चयन मानदंड के लिए बीबीएमएस 1974 नियम के प्रावधानों में संशोधन के लिए एक अधिसूचना जारी की थी।

परंपरा के अनुसार, दो पूर्णकालिक सदस्यों - सदस्य (शक्ति) और सदस्य (सिंचाई) के पदों को क्रमश: पंजाब और हरियाणा के पात्र उम्मीदवारों द्वारा संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित इंजीनियरों के पैनल से भरा गया है। बीबीएमबी भाखड़ा नंगल और ब्यास परियोजनाओं से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ राज्यों को पानी और बिजली की आपूर्ति के नियमन में लगा हुआ है। बीजेपी को छोड़कर सभी राजनीतिक दल बीबीएमएस नियम 1974 में संशोधन का विरोध कर रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.