महाराष्ट्र : पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी, एटीएस की हिरासत में मुंबई से गिरफ्तार पांच आरोपी

September 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में भी पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी के दौरान महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (एसीएस) ने मुंबई और आसपास के इलाकों से पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों को गुरूवार शाम मुंबई स्थित विशेष न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें पांच दिन की एटीएस हिरासत में भेज दिया गया। गिरफ्तार आरोपियों के नाम मजहर खान, शेख सादिक कुरैशी, मोहम्मद इकबाल खान, मोमिन मिस्त्री और आसिफ खान हैं। पकड़े गए आरोपियों में से शेख सादिक कुरैशी वकील है जबकि दूसरे छात्र बताए जा रहे हैं। सभी पीएफआई से जुड़े हुए हैं। आरोपियों को मुंबई के कुर्ला, कांदिवली, मालाड, नई मुंबई के पनवेल और ठाणे के भिवंडी इलाकों से दबोचा गया। कोर्ट में पेशी के दौरान एटीएस ने दावा किया कि आरोपी गैरकानूनी गतिविधियों और समुदायों के बीच नफरत फैलाने में शामिल हैं और उन्होंने देश के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120(बी), 121(ए), 153(ए) और यूएपीए कानून की धारा 13(1) के तहत आपराधिक साजिश, तख्ता पलट की कोशिश, समुदायों के बीच नफरत फैलाने और गैरकानूनी गतिविधियों के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। पुणे के कोंढवा इलाके में स्थित पीएफआई के कार्यालय पर भी जांच एजेंसियों ने छापेमारी की है। यहां से कयूम शेख और रजी अहमद खान नाम के दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।  

राज्यभर में धर पकड़

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) के साथ मिलकर महाराष्ट्र एटीएस ने राज्य के 12 जिलों में छापेमारी कर कुल 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। मुंबई, ठाणे, नई मुंबई के साथ पुणे, कोल्हापुर, औरंगाबाद, बीड, परभणी, नांदेड, जलगांव, जालना, मालेगांव में एटीएस अधिकारियों ने दूसरी एजेंसियों के साथ मिलकर पीएफआईआर से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी करते हुए आरोपियों की धरपकड़ की। आरोपियों के खिलाफ मुंबई, नाशिक, औरंगाबाद, नांदेड जिलों में मामले दर्ज किए गए हैं।   

15 राज्यों में 93 ठिकानों पर छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ईडी और राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर 15 राज्यों में पीएफआई से जुड़े 93 ठिकानों पर छापेमारी की और 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। एनआईए पीएफआई से जुड़े 19 मामलों की जांच कर रही है।