दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना संक्रमण खतरे के बीच 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का केन्द्रीयकृत मूल्यांकन होगा

June 18th, 2020

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल 22 से 30 जून तक 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का केन्द्रीयकृत मूल्यांकन कराने का जा रहा है, दरअसल यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि अप्रैल में जब संक्रमण के मामले कम थे, तो उस समय माशिमं  ने शिक्षकों से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन घर से कराया था। माशिमं ने मूल्यांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही शिक्षकों को मास्क लगाना अनिवार्य किया है। इसके साथ ही शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी।  माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9 से 16 जून तक 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएँ कराई हैं। परीक्षाएँ समाप्त होने के बाद 22 से 30 जून तक उत्तरपुस्तिकाओं का केन्द्रीयकृत मूल्यांकन कराया जाएगा। जबलपुर में एमएलबी स्कूल को मूल्यांकन केन्द्र बनाया गया है। यहाँ पर सागर, रीवा और भोपाल संभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूलों का मूल्यांकन कराया जाएगा। शिक्षकों का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 22 अप्रैल से उस समय शिक्षकों से घर से मूल्यांकन कराया था, जब कोरोना संक्रमण के मामले कम थे। अब जब संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसी स्थिति में केन्द्रीयकृत मूल्यांकन का जोखिम उठाया जा रहा है।
मूल्यांकन केन्द्र का होगा सेनिटाइजेशन7 माशिमं ने निर्देश जारी किया है कि केन्द्रीयकृत मूल्यांकन के पूर्व मूल्यांकन केन्द्र का सेनिटाइजेशन कराया जाएगा। मूल्यांकन केन्द्र में प्रवेश के पहले शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। सभी शिक्षकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मूल्यांकन केन्द्र में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाएगा।
इनका कहना है
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 22 जून से 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराने के निर्देश दिए हैं। मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग और केन्द्र का सेनिटाइजेशन कराया जाएगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाएगा।
-प्रभा मिश्रा, प्राचार्य एवं मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी एमएलबी स्कूल

 

खबरें और भी हैं...