मोदी-मोदी के नाम से गूंज रहे एरेना में पीएम ने लगवाए इंडिया इंडिया के नारे, ऑस्ट्रेलिया में इन बातों पर दिया जोर

मोदी-मोदी के नाम से गूंज रहे एरेना में पीएम ने लगवाए इंडिया इंडिया के नारे, ऑस्ट्रेलिया में इन बातों पर दिया जोर
भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिश्ता सम्मान और भरोसे पर टिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अपने दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। जहां वह आज सिडनी के कुडोस बैंक एरेना में आयोजित समुदाय कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस दौरान उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज और उनकी कैबिनेट के कई मंत्री भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'मैं पिछली बार जब मैं यहां आया था तो मैंने वादा किया था कि अब वो दौर नहीं आएगा, जब भारत का प्रधानमंत्री यहां 28 साल बाद आए। यह बात आज सही साबित हुई। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के लिए बेहद प्रेम है। मेरा इस तरह स्वागत करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।' इसी के साथ पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि ब्रिसबेन में भारत का नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।

भारत के पास सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है।

भारत विकसित होने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा

पीएम मोदी ने कहा, भारत आने वाले 25 सालों में अपने विकसित होने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। आज विश्व मुद्रा कोष और वर्ल्ड बैंक भी भारत की क्षमता का लोहा मानता है।

भारत की विकासयात्रा को लेकर कही ये बातें

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है। कोरोना महामारी के दौरान सबसे तेज वैक्सीनेशन भारत ने किया। साथ ही आज स्मार्टफोन डेटा उपभोक्ता के मामले में भी भारत दुनिया में नंबर-1 है। वहीं इंटरनेट उपभोक्ता के मामले में हमारा देश दुनिया में दूसरा स्थान है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिश्ता विश्वास व सम्मान पर आधारित - मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत नमस्ते ऑस्ट्रेलिया से की। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित भारतीयों समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C(कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D(डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारति है। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग-अलग समय में ये बात संभवत: सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।'

ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाने के लिए वहां रह रहे भारतवासियों की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया और भारत के बीच क्रिकेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरा होने पर कहा, हमारे क्रिकेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूर्ण हो गए हैं। जहां क्रिकेट के मैदान पर मुकाबला जितना रोमांचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर शेन वार्न का जिक्र करते हुए कहा, पिछले साल जब महान क्रिकेटर शेन वार्न का निधन हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के साथ कोटि-कोटि भारतीयों ने भी शोक मनाया। ये ऐसा था जैसे हमने अपना कोई खो दिया।

पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत


सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रमों हुए आयोजित

पीएम मोदी ने ओलिंपिक पार्क में 20 हजार भारतीयों को संबोधित किया। इससे पहले यहां सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रमों के जरिए पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया।

पीएम मोदी बॉस हैं - ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज

दर्शकों से खचाखच भरे ओलिंपिक पार्क स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और उन्हें बॉस कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा, पीएम मोदी का स्वागत करना सौभाग्य की बात है। अल्बनीज प्रधानमंत्री के रूप में मेरा पहला साल है जिसे आज मैं मना रहा हूं। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना। लेकिन मुझे कहना होगा कि आज रात यहां जो गर्मजोशी और ऊर्जा है, वह किसी से कम नहीं है।

अपने संबोधन में अल्बनीज ने अपने भारत दौरे का जिक्र किया। उन्होंने कहा, जब मैं मार्च में भारत में था, तो यह अविस्मरणीय क्षणों से भरी एक यात्रा थी। गुजरात में होली मनाना, दिल्ली में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करना। मैं जहां भी गया, मुझे ऑस्ट्रेलिया और भारत के लोगों के बीच गहरा संबंध महसूस हुआ। ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा, यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और बस से यात्रा करें।

लिटिल इंडिया गेटवे की रखी आधारशिला

पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियन पीएम एंथोनी अल्बनीज ने कार्यक्रम में लिटिल इंडिया गेटवे की आधारशिला रखी। बता दें कि हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर 'लिटिल इंडिया' कर दिया जाएगा।

Created On :   23 May 2023 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story