नौकरी के बदले जमीन मामले में फिर घिरे लालू प्रसाद, करीबियों पर सीबीआई की बड़ी कार्रवाई

नौकरी के बदले जमीन मामले में फिर घिरे लालू प्रसाद, करीबियों पर सीबीआई की बड़ी कार्रवाई
  • सीबीआई लालू और राबड़ी से पहले भी पूछताछ कर चुकी है
  • सीबीआई को 13 जनवरी में मुकादमा चलाने की अनुमति दी थी
  • जमीन के बदले नौकरी मामला साल 2009 का है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई एक बार फिर एक्शन में है। 16 मई को एजेंसी ने लालू यादव के करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की। ये छापेमारी उनके बिहार और दिल्ली एनसीआर समेत 9 ठिकानों पर मारी गई। बताया जा रहा है कि लालू यादव के करीबी प्रेम चंद्र गुप्ता के दिल्ली, गुरूग्राम और नोएडा स्थित ठिकानों पर सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने छापे मारे हैं। वहीं बिहार में आरजेडी के पूर्व विधायक अरूण यादव और विधायक किरण देवी के पटना, भोजपुर और आरा स्थित ठिकानों पर भी सीबीआई तलाशी अभियान चला रही है। बता दें कि किरण देवी और उनके पति अरूण यादव आरजेडी प्रमुख लालू यादव के करीबियों में शुमार हैं। 16 मई को उनके भोजपुर के अगिआंव गांव के आवास पर भी सीबीआई की टीम ने तलाशी ली थी। तलाशी के दौरान विधायक के आवास के बाहर उनके समर्थक एकत्रित हो गए और उस छापेमारी के खिलाफ नारेबाजी की। जिसके बाद सीबीआई ने उनके पटना स्थित आधिकारिक आवास मे केंद्रीय सुरक्षा बलों की भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तलाशी ली।

पहले भी पूछताछ कर चुकी है सीबीआई

सीबीआई की एक टीम ने इसी साल 6 मार्च को पूर्व सीएम रावड़ी देवी और लालू यादव से उनके आवास पर पहुंचकर पूछताछ की थी। एजेंसी लालू यादव, उनकी पत्नी रावड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती समेत 17 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है। बता दें कि इससे पहले इसी साल 13 जनवरी को सीबीआई को नौकरी के बदले जमीन मामले में लालू के खिलाफ केंद्र से मुकदमा चलाने की अनुमति मिली थी।

क्या है मामला?

जमीन के बदले नौकरी मामला साल 2009 का है। उस समय लालू यादव यूपीए सरकार-1 में रेल मंत्री थे। मामले में उन पर आरोप है कि उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में लोगों को नौकरी देने के बदले उनकी जमीन ले ली थीं। सीबीआई के अनुसार सबसे पहले लोगों को रेलवे में अस्थाई रूप से भर्ती किया गया था उसके बाद उनकी जमीन अपने नाम कराने के बाद उन्हें स्थाई रुप से नौकरी दी गई थी। इस मामले की जांच कर रही सीबीआई का कहना है कि पटना में लालू यादव के परिवार ने करीब 1 लाख वर्ग फीट जमीन पर कब्जा कर रखा है। इस जमीन को लालू परिवार ने काफी कम दाम पर खरीदा था।

Created On :   16 May 2023 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story