जम्मू-कश्मीर के कटरा और लद्दाख में कांपी धरती, जानिए रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता

जम्मू-कश्मीर के कटरा और लद्दाख में कांपी धरती, जानिए रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता
  • जम्मू-कश्मीर के कटरा में झटके
  • सुबह करीब 4 बजे आया भूकंप
  • भूकंप की तीव्रता 4.1

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कटरा में सुबह करीब साढ़े करीब चार बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 बताई गई है। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 15 मिनट के अतंराल में भारत-चीन सीमा पर भी लगातार दो बार धरती हिली है। लद्दाख में भी सुबह 8 बजकर 28 मिनट पर 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में 24 घंटे के भीतर पांच बार भूकंप से धरती डोली हैं। एक के बाद एक लगातार धरती कांपने से लोग दहशत में जी रहे है।। अच्छी बात यह है कि इससे किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है, हालांकि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी। सबसे बड़ा भूकंप 4.5 तीव्रता का आया था। ।


इससे पहले शनिवार को जम्मू- कश्मीर के रामबन और डोडा जिलों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेह-लद्दाख में भी धरती कांपी। हालांकि गनीमत रही कि भूकंप के झटकों से नुकसान होने की खबर नहीं है। जानकारी के मुताबिक चिनाब घाटी क्षेत्र में आठ घंटे के भीतर 3.0 तीव्रता और 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके आए। वहीं लद्दाख में 4.5 का भूकंप महसूस हुआ। जबकि 13 जून को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके डोडा और किश्तवाड़ में महसूस किए गए थे। इससे घरों में दरारें पड़ गई थी। पिछले पांच दिनों में डोडा जिले में सात बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।




Created On :   18 Jun 2023 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story