दैनिक भास्कर हिंदी: सोशल मीडिया पर "ग्रहण" को लेकर विवाद, #BanGrahanWebSeries की उठी मांग

June 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क,मुंबई। वेब सीरीज 'ग्रहण' 24 जून 2021 को डिज्नी+हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली हैं, लेकिन रिलीज के एक दिन पहले यानि कि आज ये विवादों में घिर गई है। दरअसल, सोशल मीडिया पर लगातार #BanGrahanWebSeries ट्रेंड कर रहा है। लोग नहीं चाहते कि, इस वेब सीरीज को रिलीज किया जाए। बता दें कि, "ग्रहण" की कहानी लेखक सत्य व्यास के नॉवेल 'चौरासी' पर आधारित है, जो सिख दंगों ईर्द-गिर्द घूमती है। इसके किरदार को लेकर सिख समुदाय की तरफ से सीरीज को बैन करने की मांग सोशल मीडिया पर तेज हो गई है।

Grahan Trailer: Pavan Malhotra and Zoya Hussain's Web Series Aims To Be  Hard-Hitting (Watch Trailer)

क्यों नाराज हैं सिख समुदाय

विरोध करने वाले समुदाय का कहना हैं कि, सीरीज में उनके लोगों की गलत छवि पेश की गई है और 1984 के दंगों का दोष उन्हीं के सिर मढ़ने की कोशिश की गई हैं। इस बात से सिख समुदाय बुरी तरह आहत हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर बुधवार को #BanGrahanWebSeries की मांग उठ रही है। लोगों ने सिर्फ मेकर्स को ही आड़े हाथों नहीं लिया हैं बल्कि, गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी से सीरीज के मेकर्स के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की भी मांग कर रहे है। कुछ ने तो लेखक सत्य व्यास के खिलाफ भी लिखा है। 

Grahan in trouble, SGPC demands ban on web series on 1984 anti-Sikh riots -  Binge Watch News

क्या हैं वेब सीरीज की कहानी

वेब सीरीज "ग्रहण" में एक पिता और बेटी की कहानी दिखाई गई हैं, जो कि एक राज के सामने आते ही पलट जाती है। जैसा कि हमने बताया इसकी कहानी 1984 के दौरान हुए दंगों के इर्द-गिर्द घूमती है। सीरीज में वन मल्होत्रा, जोया हुसैन, अंशुमन पुष्कर, वमिका गाबी जैसे जाने-माने एक्टर्स ने अभिनय किया है। वहीं डायरेक्शन रंजन चंदेल ने किया है। पूरी सीरीज में 8 एपिसोड है। 

सोशल मीडिया पर क्या कह रहे हैं लोग