भारत के इस राज्य में है ये भूतिया जगह, इतिहास जानकर रोंगेटे हो जाएंगे खड़े

Ajab- Gajab: There is a haunted place in Uttarakhand, knowing about it will be goosebumps
भारत के इस राज्य में है ये भूतिया जगह, इतिहास जानकर रोंगेटे हो जाएंगे खड़े
अजब गजब भारत के इस राज्य में है ये भूतिया जगह, इतिहास जानकर रोंगेटे हो जाएंगे खड़े

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भूत प्रेत के बारे में आपने खूब पढ़ा सुना होगा। इन पर बनी फिल्म्स भी देखी होंगी। लेकिन क्या वाकई में भूत होते हैं ? क्या सच में कोई भूतिया जगह हमारी धरती पर मौजूद है? वैसे तो ऐसी कई जगह भारत सहित दुनियाभर में मौजूद हैं, इनमें से अधिकांश कहानियां ग्रामीण क्षेत्रों की होती हैं। लेकिन कई ऐसी जगह भी हैं, जहां जाना खतरे से खाली नहीं है। 

आज हम आपको भारत की एक ऐसी भूतिया जगह से रुबरु कराएंगे, जिसको जान आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल, यह जगह देवभूमि कहे जाने वाले विख्यात उत्तराखंड में स्थित है, जहां लाखों लोग दर्शन का लाभ उठाने आते हैं। उत्तराखंड के ही चंपावत जिले में स्थित लोहाघाट में मुक्ति कोठरी नामक एक हॉनटेड बंगला है। क्या है इस बंगले का रहस्य, आइए जानते हैं...

हजारों सालों से रखा है परशुराम का फरसा, अब भी नहीं लगी जंग

कहा जाता है कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, ठीक वैसे ही एक तरफ जहां उत्तराखंड की भूमि उसकी पावनता के लिए विख्यात है वहीं दूसरी तरफ वह डरावनी जगह के लिए भी उतनी ही मशहूर है। हम जिस जगह की बात कर रह हैं यानी कि मुक्ति कोठरी। इसका इतिहास काफी डारावना है, इस जगह के आस-पास रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें आए दिन यहां से अजीबों-गरीब आवाजे़ं सुनाई देती हैं। यही कारण है की स्थानीय लोग वहां जाने का सोचते भी नहीं हैं।

कहा जाता है कि सालों पहले यहां एक ब्रिटिश परिवार रहता था। ब्रिटिश परिवार ने उस बंगले को हॉस्पिटल बनाने के लिए दान कर दिया था। उस हॉस्पिटल में हमेशा भीड़ रहा करती थी, जिससे यह पता चलता है कि वह हॉस्पिटल उस समय काफी लोकप्रिय रहा है। सब कुछ ठीक ही चल रहा था पर जैसे ही नए डॉक्टर की एंट्री हुई तब से हॉस्पिटल में चीजें बदलने लगी थीं। 

लोगों को हैरान करने वाली बात यह कि, नया डॉक्टर मरीजों को देखने के बाद उनकी मृत्यु से पहले यह दावा कर देता था कि वह मरीज कब मरने वाला है। खास बात तो यह है, कि वह मरीज डॉक्टर की भविष्यवाणी अनुसार उसी दिन और उसी समय पर मरते थे। इस विषय पर स्थानीय लोगों का कहना है कि वह डॉक्टर मरीज़ों को गुप्त कमरे यानी मुक्ति कोठरी में ले जाकर मारता था। जिससे उसकी भविष्यवाणी को कोई गलत ना साबित कर सके। 

हवा में झूलते हैं इस मंदिर के खंभे, तस्वीरें देख आप भी चौंक जाएंगे

स्थानीय लोगों की मानें तो जिन लोगों को बेमौत उस डॉक्टर ने मारा था अब उन्हीं लोगों की आत्मा मुक्ति कोठरी में भटक रही हैं। वहां पर रहस्यमयी घटनाओं के होने को आम माना जाता है। मुक्ति कोठरी में ले जाकर मासूमों की हत्या करने की घटना भयावह रही, आज भी लोग वहां जाने से डरा करते हैं।

Created On :   15 Sep 2021 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story