दुर्लभ हैं यह मशरूम, रात होते ही बिखेरते हैं नीली-हरी रोशनी

These mushrooms are rare, they scatter blue-green light at night
दुर्लभ हैं यह मशरूम, रात होते ही बिखेरते हैं नीली-हरी रोशनी
Ajab Gajab दुर्लभ हैं यह मशरूम, रात होते ही बिखेरते हैं नीली-हरी रोशनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते, इन्हीं में से एक है मशरूम की प्रजाती। मशरूम को खाने से कई तरह के फायदे होते हैं इसलिए लोग अकसर अपनी डाइट में इस्तेमाल करते हैं। वहीं नॉनवेज की तरह लगने की वजह से कुछ लोग इसे खाने से परहेज भी करते हैं। 

दुनिया में मशरूम की कई प्रजातियां उपलब्ध हैं, जिन्हें लोग अलग-अलग तरीकों से अपने खाने की चाजों में इस्तेमाल करते हैं। मशरूम वाला पिज्जा तो आपने खाया ही होगा और सर्दी के मौसम में उससे बना सूप भी जरूर पिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे मशरूम के बारे में सुना है, जो रात को हरे और नीले रंग की रोशनी बिखेड़ता हो।

लाखों रुपए खर्च कर कपल ने मनाया 2 साल तक हनीमून

भारत में कहां पाया जाता है?
यह अजीबो-गरीब रोशनी बिखेरने वाला मशरूम भारत के गोवा में पाया जाता है, इस मशरूम को लोग बायो-ल्यूमिनिसेंट के नाम से जानते हैं। ऐसा बताया जाता है कि यह वहां के म्हादेई वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में पाया जाता है। इस स्थान को मोलेम नेशनल पार्क और महावीर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी भी कहा जाता है। 

विशेषज्ञों द्वारा इस मशरूम को माइसेना जीनस की प्रजाती बताया गया है। ऐसा बताया जाता है कि दिन के समय यह बाकी मशरूमों की तरह ही दिखते हैं पर जैसे ही रात होती है इनसे अलग तरह की रोशनी निकलने लगती हैं। यह मशरूम रात के समय हरे, बैंगनी और नीले रंग की रौशनी बिखेड़ती है जो बाकी मशरूमों से काफी अलग है।

चिंपैंजी के प्यार में दीवानी हुई महिला, जू प्रबंधन बना दोनों के प्यार का दुश्मन

किस समय दिखते हैं यह मशरूम?
वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च में पता चला है कि, यह मशरूम सिर्फ बारिश के समय ही नजर आते हैं, इनकी अब तक 50 प्रजातियां मिली हैं लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं लग पाया है कि यह ऐसे रोशनी क्यों बिखेरती हैं।

Created On :   26 Aug 2021 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story