comScore

115 साल बाद इतिहास के पन्ने पलटाएगी Harley-Davidson

June 23rd, 2018 18:31 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में मशहूर हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल ब्रांड पहले मोटरसाइकल नहीं साइकल बनाया करती थी। कुछ एक शताब्दी पहले की बात है जब सड़कों पर हार्ले डेविडन की साइकलें दौड़ा करती थीं। हालांकि इस बात को बीते 115 साल पूरे हो चुके हैं। अब हार्ले-डेविडसन अपनी 115वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है। इस खास मौके पर कंपनी इन साइकलों का रैप्लिका बनाकर जश्न मनाने की तैयारी में है। अपनी मोटरसाइकल के एनिवर्सरी एडिशन के साथ हार्ले-डेविडसन म्यूजियम ने हेरिटेज बाइसिकल नामक शिकागो की एक कंपनी को हार्ले-डेविडसन के लिए 10 रैप्लिका साइकल बनाने को कहा है जो 1917 से 1922 के बीच बनाई गई थीं।

Image result for Harley-Davidson Bicycle

ये भी पढ़ें : Harley-Davidson खरीदने का इससे बेहतर मौका कोई और नहीं !

हार्ले-डेविडसन ने साइकल मॉडल एच-डी 7-17 स्टैंडर्ड बनाने के लिए इस कंपनी से कहा है कि इन साइकलों को जितना संभव हो उतना पुराने मॉडल जैसा बनाया जाए। इस बाइसिकल में किया गया इकलौता बदलाव फ्रेम का है जिसे विंटेज मॉडल के मुकाबले थोड़ा बड़ा बनाया गया है जिससे वयस्क इसे आसानी से चला सकें। इसके अलावा पूरी साइकल समान है जैसी विंटेज थी। साइकल को ऑलिव ग्रीन और हाथ से पेन्ट की गई स्ट्रिप पेन्ट स्कीम के साथ टैन ब्राउन पाम ग्रिप और लैदर सीट कवर को भी विंटेज स्टाइल दिया गया है।

ये भी पढ़ें : ब्लैक पेन्ट स्कीम के साथ KTM RC 200 लॉन्च, जानें कीमत

Image result for Harley-Davidson Bicycle

ये भी पढ़ें : Ducati की दमदार बाइक Multistrada 1260 इंडिया में लॉन्च, जानें कीमत

इस साइकल के अगले स्प्रॉकेट में कंपनी की तरफ से किया गया काम भी देखा जा सकता है। इस साइकल को देखकर लगता है कि क्या ये वाकई 1917 की साइकल है! जैसा कि हमने पहले बताया कि इस साइकल के सिर्फ 10 पीस ही बनाए जाएंगे और हर एक की कीमत 4,200 डॉलर होगी जो भारतीय करंसी में लगभग 2.86 लाख रुपये है। एक साइकल के लिए यह काफी ज्यादा कीमत है लेकिन हार्ले-डेविसन के ऐसे बहुत दीवाने हैं जो इसे खरीद लेंगे। इन सभी साइकलों की बुकिंग और बिक्री हार्ले-डेविडसन म्यूजियम द्वारा की जाएगी जो अमेरिका में है।

कमेंट करें
NRK2T