अपात्र को दिया लाभ: अमरावती के 26 हजार किसानों को नोटिस

अमरावती के 26 हजार किसानों को नोटिस
पीएम किसान योजना के अपात्र लोगों ने लिया 32 करोड़ का लाभ

डिजिटल डेस्क, अमरावती। शासकीय व अर्ध शासकीय नौकरी पेशा तथा आयकर दाता किसान ‘पीएम किसान योजना’ के लिए अपात्र रहते हुए भी जिले में लगभग 26 हजार 112 लोगों ने इस योजना का लाभ लिया। अब यह रकम वसूल करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा संबंधितों को नोटिस देना शुरू किया है। लिए गए लाभ की रकम वापस न करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पीएम किसान सम्मान योजना द्वारा पात्र लाभार्थियों को साल भर में तीन चरण में 6 हजार का लाभ दिया जा रहा है।

योजना में अब तक 2 हजार रुपए की 14 किश्तें किसानों को मिली हैं। योजना में अपात्र किसानों की संख्या जांच पड़ताल में सामने आई। इसमें 26 हजार 216 किसान शासकीय व अर्ध शासकीय नौकरी व आयकर का भुगतान करनेवाले पाए गए। जिससे इन खातेदारों का लाभ बंद किया गया । लाभ में ली हुई 31 करोड़ 55 लाख रुपए की राशि की वसूली अब की जा रही है। मजबूरी के चलते कई किसानों पर खेत बेचने की नौबत आ गई। किसानों के मुताबिक पिछले तीन साल से मौसम के कारण फसलों की बर्बादी के कारण किसानों की वित्तीय स्थिति बदहाल है। फसलों की बर्बादी के कारण आए दिन युवा किसानों की आत्महत्याएं बढ़ गई हैं। ऐेसे में नोटिस ने किसानों को चिंतित कर दिया है।

अधिकारियों ने फिर जांचा की क्या?

किसानों के रिकार्ड की जांच करने के बाद पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाता है। अयोग्य ठहराकर किसानों को निधि लौटाने के बारे में नोटिस देने को लेकर किसानों में नाराजगी है। जिले के अकेले वरूड तहसील में ही पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर 2652 किसानों को नोटिस दी गई है। पूरे जिले में ऐसे किसानों की संख्या 26 हजार से अधिक है। सवाल यह उठ रहा है कि योजना में शामिल करने से पहले अधिकारियों ने जांचा क्या?

Created On :   19 Oct 2023 12:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story