एसटी बस के ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

एसटी बस के ऑनलाइन मिलेंगे टिकट
बार कोड स्कैन कर निकाल पाएंगे टिकट

डिजिटल डेस्क, अमरावती। एसटी की ईटीआईएम मशीन में बार-बार खराबी और बस में चिल्लर पैसों को लेकर यात्री और कंडक्टर के विवाद जल्द ही खत्म हो जाएगा। यात्री जल्द ही ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे जिससे चिल्लर रुपए की समस्या खत्म हो जाएगी। एसटी महामंडल ने यात्रियाें के टिकट काटने अमरावती जिले की 7 एसटी डिपो में 1 हजार 58 नई एंड्राॅइड टिकट मशीने कंडक्टरों को दी हैं। वर्तमान में अमरावती और बडनेरा डिपो में प्रति डिपो 75 नई मशीनें कंडक्टर को देकर प्रायोगिक तत्व पर ऑनलाइन टिकट का प्रयोग किया जा रहा है। यह प्रयोग सफल होते ही करीब 10 से 15 दिनों में जिले की सभी एसटी बसों में यात्री नकद रुपए न होने पर बार कोड स्कैन कर टिकट निकाल पाएंगे।

जानकारी के अनुसार एसटी महामंडल ने आधुनिक तकनीक की एंड्राइड प्रणाली पर आधारित नई ईटीआईएम टिकट मशीन मुहैया कराने के लिए निविदा निकाली थी। इस ईटीआईएम मशीन मुहैया कराने का ठेका अभिकैश कंपनी को सौंपा है और कंपनी ने अमरावती जिले के 7 डिपो के लिए 1 हजार 58 टिकट मशीन दी हैं। वर्तमान में एसटी में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिक व अमृत योजना का लाभ लेनेवाले यात्रियों को जो सहूलियत प्रदान की जाती है उतनी कीमत की टिकट मशीन से निकालकर ट्रायल किया जा रहा है और 10 से 12 दिनों में सभी मशीनों को क्यूआर कोड लगाकर एसटी बस में फोन-पे अथवा पेटीएम द्वारा यात्रियों को टिकट निकालने की सहूलियत प्रदान की जाएगी।

हर डिपो में रहेगा कंपनी का तकनीकी जानकार : जिले की सभी 7 डिपो में प्रति डिपो 1 कंपनी का तकनीकी जानकार रखा जाएगा, जो सुबह कंडक्टर को ड्यूटी पर जाते समय एंड्राइड मशीन का उपयोग करना बताएगा। कंडक्टर को मशीन का नंबर और क्यूआर कोड से भुगतान कर पैसे लेना सिखाएगा। संभवत: एक माह में नियमित रूप से मशीन इस्तेमाल करने के बाद सभी कंडक्टर स्वयं सीख जाएंगे।

वर्तमान मशीनें 2009 की : वर्तमान में सभी एसटी बसों के कंडक्टर के पास जो टिकट मशीन है वह एसटी महामंडल को 2009 को प्रदान की गई थी। यह मशीनें अब समयबाह्य हो चुकी हैं। यह मशीनें किसी भी समय बंद पडने की शिकायतें बढ चुकी थींं। जिससे एसटी महामंडल ने सभी कंडक्टरों को नई मशीन देने का निर्णय लिया था। अब नई मशीन देते समय उसमें जीपीएस प्रणालि और एंड्राइड बेस को अहमियत देते हुए यह निर्णय लिया गया।

Created On :   23 Aug 2023 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story