पालकमंत्री के निर्देश: मराठी विद्यापीठ के कार्य में तेजी लाएं

मराठी विद्यापीठ के कार्य में तेजी लाएं
  • रिध्दपुर के थीम पार्क का मुआयना करते समय पालकमंत्री चंद्रकांत पाटील ने दिए निर्देश
  • थीम पार्क परिसर का किया निरीक्षण
  • विद्यापीठ के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देने का आह्वान

डिजिटल डेस्क, अमरावती । रिध्दपुर में आगामी जून माह से शुरू होनेवाले मराठी विद्यापीठ के लिए की जानेवाली कार्यवाही में तेजी लाएं। उक्त निर्देश उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटील ने रिध्दपुर में दिए। पाटील ने रिध्दपुर स्थित मराठी भाषा विद्यापीठ स्थापना के लिए थीम पार्क परिसर का निरीक्षण किया। इस समय वे बोल रहे थे।

सांसद डॉ. अनिल बोंडे इस समय प्रमुखता से उपस्थित थे। नियोजित मराठी भाषा विद्यापीठ समिति सदस्य, महंत कारंजेकरबाबा, गोविंद प्रभु तीर्थस्थल सेवा समिति के सचिव महंत वाईंदेशकर तथा मोर्शी के उपविभागीय अधिकारी प्रदीपकुमार पवार, तहसीलदार नरेश आकनुरी, गोविंद गुरुकुल आश्रमशाला के सचिव सुभाष पावडे, मुख्याध्यापक संजय कोहले आदि उपस्थित थे। मराठी भाषा विद्यापीठ की प्रस्तावित जगह थीम पार्क का मुआयना करते हुए पाटील ने कहा कि जून 2024 से मराठी भाषा विद्यापीठ शुरू किया जाएगा। जिसके लिए जरूरी कार्यवाही तत्काल पूर्ण करें।

विद्यापीठ स्थापना की दृष्टि से पाठयक्रम, कुलगुरु का चयन, विद्यार्थियों को मुहैया की जानेवाली सुविधा तथा आवश्यक मुद्दों की पूर्तता जल्द से जल्द की जाएगी। इस विद्यापीठ के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए विशेष कैम्पेन आयोजित करने, विद्यार्थी चयन के निकष, पाठयक्रम आदि बाबत जल्द कार्रवाई करने के निर्देश उच्च व तंत्र शिक्षण विभाग के संचालक डॉ. शैलेंद्र देवलानकर को दिए। यहां के म्हाइंभट सभागृह, ज्ञान केंद्र, भक्त निवास आदि का निरीक्षण पाटील ने इस समय किया। मराठी भाषा विद्यापीठ की मांग अनेक वर्षों से की जा रही। महानुभाव पंथ प्रवर्तक, सर्वज्ञ, श्री चक्रधर स्वामी का योगदान अमूल्य है। उनके भाषित योगदान से मराठी साहित्य की गंगोत्री रिध्दपुर बनी है। जिससे रिध्दपुर यह महानुभावपंथ के साथ ही मराठी भाषा की काशी बनी है।

Created On :   5 Jan 2024 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story