फसल: अमरावती में खरीफ की तैयारी. 2 लाख 54 हजार हेक्टेयर में होगी सोयाबीन की बुआई

अमरावती में खरीफ की तैयारी.  2 लाख 54 हजार हेक्टेयर में होगी सोयाबीन की बुआई
  • जिला कृषि विभाग जुटा खरीफ की बुआई के नियोजन में
  • मांग के अनुसार 7 हजार 156 क्विंटल कपास के बीज उपलब्ध
  • 66 हजार 778 क्विंटल बीज की कमी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। पिछले वर्ष बारिश का प्रमाण कम होने से किसानों का भारी नुकसान हुआ था। इस वर्ष मानसून समय से पहले सक्रिय होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। वहीं दूसरी ओर इस वर्ष खरीफ की बुआई का नियोजन करने में कृषि विभाग जुट गया है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी जिले के किसान सोयाबीन और कपास की बुआई को पसंद करेंगे। जिले में 2 लाख 54 हजार 315 हेक्टेयर में सोयाबीन की बुआई होगी। जिसके लिए 1 लाख 90 हजार 736 क्विंटल बीज की जरुरत है। जिला कृषि विभाग के पास वर्तमान में 1 लाख 23 हजार 978 क्विंटल सोयाबीन बीज उपलब्ध है और 66 हजार 775 क्विंटल सोयाबीन की मांग की गई है। सोयाबीन के साथ-साथ किसान कपास की बुआई को भी ज्यादा महत्व देते हैं। जिले में इस वर्ष 7 हजार 156 क्विंटल कपास के बीज की जरूरत है और जरूरत के अनुसार कपास का बीज जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है।

सोयाबीन की फसल को नकद फसल के रूप में देखा जाता है। कम दिनों में सोयाबीन की फसल उगती है और कपास से पहले सोयाबीन बाजार में बेचकर किसान पैसे कमा लेते हैं। पिछले वर्ष औसत से 25 प्रतिशत बारिश कम हुई और किसानों ने सोयाबीन काटकर गंजिया खेत में लगा दी और बेमौसम बारिश ने कहर ढहा दिया था। बावजूद इसके सोयाबीन ने किसानों को काफी आर्थिक बल दिया है। इसी तरह कपास का भी जिले में काफी उत्पादन लिया जाता है। इसके अलावा तुअर, मूंग, ज्वारी, उड़द की फसल ली जाती है। लेकिन वह काफी कम प्रमाण में ली जाती है। जिले में धारणी, चिखलदरा, वरुड में मक्के की फसल किसान लेते हंै। मक्के की फसल के लिए धारणी में 96 हजार 768 क्विंटल और चिखलदरा में 71 हजार 883 क्विंटल बीज की मांग है। जिला कृषि विभाग के पास 1 लाख 34 हजार 40 क्विंटल मक्के का बीज है और कृषि विभाग ने 84 हजार 482 क्विंटल बीज की मांग की है।

नकली बीज की खपत रोकने उड़न दस्ते तैयार : हर वर्ष ही खरीफ फसल की बुआई से पहले बीज की कमी को देखते हुए नकली बीज मार्केट में बेचने के लिए लाया जाता है। इस कारण जिला कृषि विभाग इन नकली बीज को रोकने के लिए उड़न दस्ते तैयार करता है। इस वर्ष अमरावती जिला स्तर पर एक तथा हर तहसील स्तर पर एक इस तरह 15 उड़नदस्ते जिला कृषि विभाग की ओर से तैयार किए गए हंै।

Created On :   16 May 2024 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story