लापरवाही: चार महीने से नहीं भरा था बिजली बिल, मनपा के अभ्यासिका की विद्युत आपूर्ति खंडित

चार महीने से नहीं भरा था बिजली बिल, मनपा के अभ्यासिका की विद्युत आपूर्ति खंडित
  • अभ्यासिका के छात्र अंधेरे में पढ़ाई कर रहे
  • लगभग 400 से भी अधिक छात्रों को हो रही परेशानी
  • मेंटनेंस वसूलने के बावजूद बिजली कटने से नाराजगी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। मनपा की ओर से चलाई जानेवाली संत गाडगेबाबा स्पर्धा परीक्षा प्रबोधिनी (ग्रंथालय व अभ्यासिका) का चार महीने का बिजली बिल बकाया रहने से महावितरण ने विद्युत आपूर्ति खंडित की है। जिससे पिछले चार दिनों से अभ्यासिका के छात्र अंधेरे में पढ़ाई कर रहे हैं। लगभग 400 से अधिक विद्यार्थी इस अभ्यासिका में पढ़ाई करते हैं । उनके पास से अभ्यासिका की देखभाल के लिए प्रतिमाह 50 रुपए शुल्क भी वसूल किया जाता है। बावजूद इसके अंधेरे में पढ़ाई करनी पड़ रही है, जिससे विद्यार्थियों ने नाराजगी व्यक्त की।

शहर के निगमायुक्त देवीदास पवार के बंगले को लगकर और प्रादेशिक परिवहन कार्यालय के सामने मनपा की महिला व बाल विकास विभाग के तहत संत गाडगेबाबा स्पर्धा परीक्षा प्रबोधिनी अभ्यासिका चलाई जाती है। इस अभ्यासिका में स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करनेवाले विद्यार्थियों से पहली पसंद दर्शायी गई है। यहां प्रवेश लेने के लिए अनेकों विद्यार्थियों को वेटिंग पर रहने की नाैबत आती है। इस अभ्यासिका से अनेक विद्यार्थियों ने स्पर्धा परीक्षा में सफलता भी हासिल की है। किंतु िपछले चार दिनों से यहां की विद्युत आपूर्ति खंडित होने से विद्यार्थियों को अंधेरे में पढ़ाई करनी पड़ रही है। इस संदर्भ में संबंधित महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने पर अभ्यासिका में विद्युत आपूर्ति उद्यान विभाग के तहत लिए गए विद्युत कनेक्शन से लेने की जानकारी दी है। किंतु अगर विद्यार्थियों से नियमित अभ्यासिका के मेंटेनेंस के नाम पर शुल्क वसूल किया जाता है तो विद्यार्थियों को अंधेरे में पढ़ाई करने की नौबत कैसे आई। इस तरह का प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है।

मोटा अनाज खरीदी के पंजीयन की अवधि 15 तक बढ़ाई : समर्थन मूल्य पर खरीदी योजना में मोटा अनाज ज्वारी व मक्का खरीदी के लिए किसानों को ऑनलाइन पंजीयन के लिए आवेदन मांगे गए थे। किंतु पंजीयन आवश्यक न होने से मोटा अनाज खरीदी के ऑनलाइन पंजीयन के लिए मुदत बढ़ाई गई है। पात्र व इच्छुक किसानों को 15 फरवरी तक ऑनलाइन पंजीयन करने का आह्वान जिला मार्केटिंग अधिकारी अमरावती ने किया है। समर्थन मूल्य खरीदी योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मोटा अनाज ज्वारी व मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन करने जिला मार्केटिंग अधिकारी कार्यालय द्वारा जिले में अचलपुर, मोर्शी, वरुड़ धामणगांव रेलवे आदि चार तहसील में खरीदी केंद्र खोले गए हैं।

किसान पंजीयन करते समय इस मौसम से जिन किसानों का 7/12 में बुआई का पंजीयन रहना जरुरी है। आधार कार्ड, एक्टिव बैंक खाते की जानकारी आदि विस्तृत रूप से देनी होगी। इसके बगैर पंजीयन पूर्ण नहीं होगा। किसानों को लाइव फोटो अपलोड करने के लिए स्वयं आना होगा।

Created On :   2 Feb 2024 11:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story