प्रयास: लंदन में स्थापित की जाएगी छत्रपति शिवाजी महाराज की अश्वारूढ़ प्रतिमा: मुनगंटीवार

लंदन में स्थापित की जाएगी छत्रपति शिवाजी महाराज की अश्वारूढ़ प्रतिमा: मुनगंटीवार
  • ब्रिटेन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के साथ समझौते पर मुनगंटीवार का किया सम्मान
  • शिवाजी महाराज वाले बाघ की नख वापस लाने के लिए किए खास प्रयास

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे लिए भगवान से कम नहीं हैं, मैं और महाराष्ट्र सरकार लंदन में इस महान नायक की अश्वारूढ़ प्रतिमा स्थापित करने में पूरा सहयोग करेंगे, आप पहल करें और मैं प्रतिमा दूंगा, यह विचार वन, सांस्कृतिक, मत्स्य पालन, पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने व्यक्त किए। छत्रपति शिवाजी महाराज ने बीजापुर के मुगल सरदार अफजल खान पर जिस बाघ के नख से हमला किया था वह बाघ का नख वापस पाने के लिए ब्रिटेन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के साथ एक सफल समझौते के बाद मुनगंटीवार का लंदन के स्थानीय मराठी बंधुओं ने एक भव्य समारोह आयोजित कर अभिनंदन किया। वे इसी समारोह में बोल रहे थे।

इस अवसर पर मुनगंटीवार ने कहा, मुझे बहुत खुशी हुई जब मुझे सुझाव दिया गया कि लंदन में छत्रपति शिवाजी महाराज की एक सुंदर प्रतिमा स्थापित की जानी चाहिए। मैं तुरंत सहमत हो गया। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार पूरी ताकत से आपके साथ खड़ी रहेगी। हमें उम्मीद है कि छत्रपति शिवाजी महाराज के शक्तिशाली विचार दुनिया तक पहुंचेंगे। शिव राज्याभिषेक समारोह की 350वीं वर्षगांठ के अवसर पर, महाराष्ट्र सरकार ने इस विचार को दुनिया के हर देश, देश के हर राज्य, राज्य के हर जिले, जिले के हर तहसील, हर गांव तक पहुंचाने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा कि इसमें सभी की भागीदारी अपेक्षित है। लंदन के मराठी भाइयों को धन्यवाद देते हुए। मुनगंटीवार ने कहा, जिंदगी में कई खुशी के पल आते हैं। आज उन ख़ुशी के पलों में से एक है। मुझे भी आप सभी से मिलकर, बातचीत करके, दर्शन करके बहुत खुशी हुई है।

विश्व के 193 देशों में भारत सर्वश्रेष्ठ है और हमारा महाराष्ट्र उनमें सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा, 'मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे शिव के राज्याभिषेक के 350वें वर्ष में सांस्कृतिक मंत्री के रूप में काम करने का अवसर मिला। आगरा के किले में, जहां महाराजा का अपमान किया गया था, शिव जयंती भव्य और दिव्य तरीके से मनाई गई और राजा को राज्य में सही स्थान जानकर महानता के साथ प्रयोग करने जैसी कई गतिविधियां करने का अवसर मिला। हमारे राजा शुर थे, वीर थे, हिन्दू स्वराज्य के संस्थापक थे। इसलिए अंत में उन्होंने अपील की कि जो भी लोग मराठी मिट्टी से जुड़े हैं, उनके दिल में केवल शिवबाच होना चाहिए। महाराष्ट्र सरकार की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने स्थानीय शिव-प्रेमी मराठी भाई उस पल से उत्साहित हो गए जब उन्हें पता चला कि सुधीर मुनगंटीवार लंदन आ रहे हैं। मंगलवार की दोपहर विक्टोरिया एवं अल्बर्ट म्यूजियम के पास जैसे ही मुनगंटीवार पहुंचे तो इस महाराष्ट्र मंडल ने पारंपरिक मराठा पोशाक पहनकर ढोल नगाड़ों के साथ उनका स्वागत किया। एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद इस अवसर पर एक बहुत ही सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्फूर्ति गीत, पोवाड़ा, पारंपरिक नृत्य, छत्रपति शिवाजी महाराज कार्यक्रमों जैसे विभिन्न रंगों के साथ कार्यक्रम यादगार रहा।

Created On :   5 Oct 2023 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story