छिंदवाड़ा: सावधान ! चीन में बच्चों में फैल रही श्वांस संबंधी बीमारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

सावधान ! चीन में बच्चों में फैल रही श्वांस संबंधी बीमारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। चीन में बच्चों में श्वांस संबंधी बीमारियों के प्रकरणों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसको लेकर डब्ल्यूएसओ ने अलर्ट जारी किया है। इसी के तहत इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, एसएआरएस-सीओवी-२ जैसी बीमारियों को लेकर सीएमएचओ कार्यालय से सोमवार को एड्वाइजरी जारी की गई है। श्वांस संबंधी इन बीमारियों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्थाएं है।

सीएमएचओ डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि वर्तमान मेंं चिंता की जरुरत नहीं है, सिर्फ कुछ नियमों एवं उपायों का पालन कर स्वयं व परिवार को सुरक्षित रखा जा सकता है। इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, एसएआरएस-सीओवी-२ जैसी बीमारियों को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन कर आसानी से रोका जा सकता है। जिले के सभी अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम के रोगियों की जांच के अलावा इन बीमारियों के संदिग्ध रोगियों के परीक्षण व इलाज की सुविधा है।

बच्चों और बुजुर्ग का रखें ख्याल...

सीएमएचओ डॉ.चौरसिया का कहना है कि इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का ख्याल रखना जरुरी है। बच्चों और बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है। ऐसे में उन्हें कोई भी बीमारी आसानी से घेर सकती है। इसीलिए बीमारी से बचाव के लिए पर्याप्त सावधानी बरतें।

सभी बीएमओ को तैयारी के दिए निर्देश-

सीएमएचओ कार्यालय से जिले के सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों को निर्देश दिए गए है कि वे अस्पतालों में मानव संसाधन, बिस्तर, जांच, दवा की पर्याप्त व्यवस्था रखें। ताकि मरीजों के इलाज में किसी तरह की असुविधा न हो।

इन बातों की रखें सावधानी-

- भीड़भाड़ एवं संक्रमण वाले स्थानों पर जाने से बचे।

- सार्वजनिक स्थानों पर न थूके।

- हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें।

- आंख, नाक और कान को बार-बार न छूएं।

- खांसते-छींकते समय रूमाल या टिशू का इस्तेमाल करें।

- जुकाम होने पर मास्क का प्रयोग करें।

- श्वांस संबंधी बीमारी वाले रोगियों के सीधे संपर्क में न आएं।

Created On :   5 Dec 2023 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story