छिंदवाड़ा: ओपीडी एक हजार पार, हर दूसरे घर में सर्दी-खांसी और बुखार का पेशेंट

ओपीडी एक हजार पार, हर दूसरे घर में सर्दी-खांसी और बुखार का पेशेंट
  • ओपीडी एक हजार पार, हर दूसरे घर में सर्दी-खांसी और बुखार का पेशेंट
  • बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक मौसमी बीमारी की चपेट में

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। तापमान में लगातार हो रहे बदलाव का असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। दिन में धूप और रात में सर्द हवाओं की वजह से तापमान में लगातार हो रहे बदलाव के मुताबिक शरीर का तापमान नहीं ढल पा रहा है। जिससे शहर समेत जिलेभर में मौसमी बीमारियों की मार तेज हो गई है। हर दूसरे घर में सर्दी-खांसी, तेज बुखार और थ्रोट इंफेक्शन के मरीज मिल रहे हंै। इन दिनों जिला अस्पताल की ओपीडी एक हजार के पार हो चुकी है। खासकर बच्चों के साथ-साथ बुजुर्ग मौसमी बीमारी से परेशान है। मौसमी बीमारी का असर मरीजों में एक सप्ताह तक देखने में मिल रहा है। जिला अस्पताल में ओपीडी के साथ ही आईपीडी में मरीज बढ़ रहे हैं। जिला अस्पताल के साथ ही निजी क्लीनिकों और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखी जा रही है।

गले में दर्द और खांसी की ज्यादा समस्या

इन दिनों संक्रमण तेजी से फैलता है। हवाओं में एक्टिव वायरस लोगों को संक्रमित कर रहे हैं। सर्दी-खांसी के साथ गले में दर्द की समस्या लेकर पेशेंट अस्पताल पहुंच रहे हैं। गले में इंफेक्शन की समस्या से स्वस्थ होने में लगभग सप्ताह का समय लग रहा है। बच्चों को कफ की दिक्कत आ रही है।

यह भी पढ़े -कॉम्बिंग गश्त, पुलिस ने एक रात में ११४ वारंटियों को दबोचा, १९३ गुंडे और बदमाशों से की पूछताछ

जिला अस्पताल की ओपीडी

तारीख ओपीडी

९ जनवरी १२३७

१० जनवरी ११८९

११ जनवरी १०६६

१३ जनवरी ११३०

१४ जनवरी अवकाश

१५ जनवरी ११६८

बुजुर्गों का रखे विशेष ख्याल

एमडी मेडिसिन डॉ. मनीष गठोरिया ने बताया कि ठंड के दिनों में बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ठंड में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। जिला अस्पताल में अन्य दिनों की अपेक्षा ठंड में हार्ट पेशेंट बढ़े हैं। उन्होंने हार्ट पेशेंट को सलाह दी है कि समय पर रूटीन जांच जरुर करा लें। दवाओं के सेवन का विशेष ध्यान रखें। ठंड में गर्म कपड़े पहनकर रखें। सुबह हल्की धूप निकलने के बाद ही सैर पर निकलें। रात में अचानक बिस्तर से बाहर न आएं।

Created On :   16 Jan 2024 7:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story