विकास: गोंडवाना यूनिवर्सिटी की वार्षिक बैठक में 482 करोड़ का बजट किया गया मंजूर

गोंडवाना यूनिवर्सिटी की वार्षिक बैठक में 482 करोड़ का बजट किया गया मंजूर
  • शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास
  • कुलपति डा. प्रशांत बोकारे की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • सभी सदस्यों को विश्वास में लेकर होंगे कार्य

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। विश्व विद्यालय का वित्तीय नियोजन, वर्तमान और भविष्य की शैक्षणिक योजनाओं के लिए अधिसभा विश्व विद्यालय का प्रमुख प्राधिकरण है। अधिसभा में नियुक्त हुए सदस्यों को विश्वास में लेकर विद्यार्थियों को विभिन्न तरह की शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास विवि प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। इस बीच विवि कुलपति डा. प्रशांत बोकारे की अध्यक्षता में अधिसभा की वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विवि के वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 482 करोड़ रुपए के बजट को मान्यता प्रदान की गई।

सभा में प्र-कुलपति डा. श्रीराम कावले, कुलसचिव डा. अनिल हिरेखन प्रमुखता से उपस्थित थे। मंजूर किये गये बजट में विद्यार्थियों और महाविद्यालयों के लिए अनेक प्रकार के प्रावधान किये गये हैं। जिसमें प्रमुखता से विद्यार्थी विकास विभाग के तहत पढ़ाई के साथ रोजगार योजना के लिए 30 लाख, वीर बाबुराव शेडमाके उद्योजक योजना के लिए 50 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। क्रीड़ा व शारीरिक शिक्षा विभाग के तहत क्रीड़ा अकेडमी के लिए 5 करोड़ रुपए की निधि आरक्षित रखी गयी है। स्नातकोत्तर विभाग के तहत प्रयोग शाला के लिए 1 करोड़ 25 लाख रुपए के प्रावधान के साथ नवोपक्रम, नवसंशोधन और लघु संशोधन प्रकल्प के लिए 35 लाख रुपए की निधि मंजूर की गयी है। बैठक के दौरान विवि कुलपति डा. बोकारे ने बताया कि, गोंडवाना विश्व विद्यालय के विकास के लिए राज्य व केंद्र सरकार ने विभिन्न प्रकल्प के माध्यम से बड़ी निधि मंजूर कर रखी है। जिसमें विवि का न्याय नामांकन होने के कारण विवि को पीएम उषा अंतर्गत 104 करोड़ रुपए की निधि अपेक्षित है।

अड़पल्ली परिसर विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा 65 करोड़, चंद्रपुर उपकेंद्र के लिए 22 करोड़, जनसंवाद प्रयोगशाला के 9.61 करोड़, कौशल विकास कार्यक्रम के लिए 16 लाख आने वाले वित्तीय वर्ष में प्राप्त होंगे। कौशल विकास योजना अंतर्गत सीआईआईआईटी के लिए विवि परिसर में 170 करोड़ रूपयों का निवेश भी अपेक्षित है। अल्फा अकैडमी प्रकल्प के लिए 1.60 करोड़, जिला नियोजन प्रशासन की ओर से सोलर सिस्टम प्रकल्प के लिए 1.1 करोड़, परीक्षा उपकरणों के लिए 1.5 करोड़, प्रशिक्षण केंद्र के लिए 4 करोड़ रुपए की निधि भी प्राप्त होने की उम्मीद है। विवि प्रबंधन के पास उपलब्ध और अपेक्षित निधि की मदद से विवि के विद्यार्थियों के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं यहां उपलब्ध करायी जा रही है। ऐसी जानकारी भी बैठक के दौरान विवि कुलपति डा. प्रशांत बोकारे ने दी।

Created On :   16 March 2024 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story