नुकसान: गड़चिरोली के जंगलों में भटक रहे जंगली हाथियों ने अब गेहूं की फसलों को कर दिया तहस-नहस

गड़चिरोली के जंगलों में भटक रहे जंगली हाथियों ने अब गेहूं की फसलों को कर दिया तहस-नहस
  • डोंगरगांव क्षेत्र क्रमांक 84 में जमाया है डेरा
  • नागरिकों व किसानों में भयपूर्ण माहाैल
  • कुछ ही दिनों में गेहूं फसल की कटाई होगी शुरू

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। जिले के उत्तरी क्षेत्र में जंगली हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार की रात झुंड के हाथों ने देसाईगंज वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले विहिरगांव उपक्षेत्र के डोंगरगांव खेत परिसर में प्रवेश करते हुए गेहूं की फसलों को तहस-नहस कर दिया है। जिससे गांव के किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। वर्तमान में जंगली हाथियों का झुंड इसी परिसर के क्षेत्र क्रमांक 84 में मौजूद होने से डोंगरगांव, विहिरगांव के नागरिकों व किसानों में भयपूर्ण माहाैल बना हुआ है।

ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड पिछले अनेक दिनों से उत्तरी क्षेत्र में मौजूद होकर हर आए दिन किसानों की फसलों को तहस-नहस किया जा रहा है। वर्तमान में रबी सत्र शुरू होकर कुछ किसानों ने अपने खेतों में गेहूं की फसल लगायी है। आने वाले कुछ ही दिनों में गेहूं फसल की कटाई शुरू होगी। लेकिन ऐसी स्थिति ही जंगली हाथियों ने इस फसल को निशाना बनाया जा रहा है। बुधवार की रात झुंड के हाथियों ने डोंगरगांव से सटे खेतों में प्रवेश करते हुए दर्जनों किसानों की फसलों को तबाह कर दिया है। लगातार हो रहे इस नुकसान से उबरने के लिए तत्काल वित्तीय मदद के साथ जंगली हाथियों को परिसर से खदेड़ने की मांग अब किसानों द्वारा की जा रहीं है।

तेंदुए के हमले में गाय की मृत्यु : बल्लारपुर पेपर मिल सात नंबर गेट के के पास नाग मंदिर के पीछे तेंदुए ने गाय पर हमला किया, जिसमें उसकी मौत हो गई। यह घटना गुरूवार की सुबह प्रकाश में आई जिससे नागरिकों में दहशत व्याप्त है।पेपर मिल सात नंबर गेट से पावर हाउस रेलवे लाइन तक कंपनी की सुरक्षा दीवार से लगकर एक नाला बहता है.।जहां बड़े-बड़े वृक्ष व झाड़ियां होने से इस परिसर को तेंदुओं ने अपना डेरा लिया है। कुछ महीने पूर्व वनविभाग एक तेंदुए को इस परिसर से पकड़ कर ले भी गया था। लेकिन अब फिर एक तेंदुया देखा जा रहा। तीन-चार दिन पूर्व उसने एक बकरी को शिकार बनाया था और गत रात गाय का शिकार किया। गाय के पिछले हिस्से में नाखुन के निशान हैं और उसके गर्दन का आधा हिस्सा जानवर ने खा लिया है।

Created On :   9 Feb 2024 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story