आतंक: पलसगांव में तहस-नहस कर दी धान की फसल

पलसगांव में तहस-नहस कर दी धान की फसल
नहीं थम रहा जंगली हाथियों का उत्पात

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। आरमोरी तहसील के देलनवाड़ी वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले कुरखेड़ा तहसील के विभिन्न गांव परिसर में पिछले 6 दिनों से जंगली हाथियों ने उत्पात मचाए रखा है। हाथियों द्वारा क्षेत्र के मोहगांव में धान की फसलों को नुकसान पहुंचाने के बाद इसी झुंड ने पलसगांव से सटे खेतों में जमकर उत्पात मचाया।

पलसगांव निवासी दर्जनों किसानों के खेतों में पहुंचकर जंगली हाथियों ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। खेतों में रखे धान के ढेर हाथियों ने पूरी तरह बिखेरकर रख दिए है। जिससे किसानों में नुकसान उठाना पड़ रहा है। वनविभाग की टीम ने शुक्रवार की सुबह से नुकसान पंचनामा का कार्य शुरू किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 वर्ष पूर्व ओड़िसा राज्य से छत्तीसगढ़ होते हुए जंगली हाथियों का यह झुंड गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ। इस झुंड में 24 की संख्या में हाथियों की संख्या होकर इस कालावधि में हाथियों ने विभिन्न स्थानों पर दस्तक देकर नुकसान की घटना को अंजाम दिया है। हाथियों के हमले में अब तक 7 से अधिक व्यक्तियों की मृत्यु भी हुई है। 6 दिन पूर्व हाथियों ने एक बार फिर कुरखेड़ा तहसील के वनक्षेत्र में प्रवेश किया। छह दिनों की कालावधि में हाथियों ने किसानों की फसलों को निशाना बनाते हुए बड़े पैमाने पर नुकसान किया है। गुरूवार की रात हाथियों ने पलसगांव से सटे खेतों में प्रवेश किया।

जहां पर हाथियों ने विजय सीताराम आडे, सुंदरशहा सुखराम हुर्रा, यशवंत इंदरशहा हुर्रा, कैलाश सीताराम आडे, रामदास सुकू हुर्रा, सुरेश सीताराम आडे समेत अन्य किसानों के खेतों में पहुंचकर धान की फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया। लगातार हो रहें नुकसान के कारण क्षेत्र के किसान अब संकट में आ गये है। किसानों को इस संकट से उबारने के लिए संबंधितों को तत्काल वित्तीय मदद देकर जंगली हाथियों को क्षेत्र से खदेड़ने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है।

Created On :   2 Dec 2023 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story