रेल: रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए 190 रेलवे कोच में लगाए गए सीसीटीवी

रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए 190 रेलवे कोच में लगाए गए सीसीटीवी
  • 190 रेलवे कोच में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे
  • रेल यात्रियों की सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रेल यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाओं तथा सुरक्षा के साथ बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए कई कदम उठा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा तथा ट्रेनों में अपराध की रोकथाम के साथ ही संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने के उद्देश्य से ट्रेनों के कोच में सीसीटीवी कैमरे का प्रावधान किया जा रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत अब तक 110 एलएचबी कोच, 72 ईएमयू के कोच तथा 8 डेमू कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इससे यात्रियों का सफर सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव के साथ यात्री सुरक्षा के प्रति आश्वस्त होंगे। किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि ट्रेनों में होने की सूचना मिलते ही इन कैमरों की मदद से आगे की कार्रवाई की जा सकेगी।

दपूमरे के अंतर्गत यात्री ट्रेनों में बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, दुर्ग निजामुद्दीन दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस के 22 कोच, कोरबा-अमृतसर-कोरबा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के 38 कोच, बिलासपुर-भगत की कोठी-बिलासपुर एक्सप्रेस के 13 कोच, बिलासपुर-पुणे एवं बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस के 6 कोच, बिलासपुर-पटना व बिलासपुर-ऐरनाकुलम एक्सप्रेस के 4 कोच, दुर्ग निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एवं दुर्ग जम्मुतवी एक्सप्रेस के 16 कोच सहित 11 स्पेयर कोच शामिल है।

इसी प्रकार दपूमरे में चलने वाली बल्लारशाह-गोंदिया मेमू के 12-12 कोच, चांदाफोर्ट गोंदिया मेमू के 12 कोच, गोंदिया-झारसुगुडा मेमू के 12 कोच, झारसुगुडा-गोंदिया मेमू के 12 कोच, केवटी-रायपुर डेमू के 8 कोच सहित 12 स्पेयर कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके है।

ट्रेनों में कोच के अतिरिक्त दपूमरे में 26 स्टेशनों के प्लेटफार्म एवं स्टेशन परिसरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से अपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम के साथ स्टेशनों पर यात्रियों के छूटे हुए सामानों की बरामदगी में सहायता मिल रही है। महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा यात्रियों को एक हेल्प लाईन नंबर भी दिया गया है, जिस पर शिकायत करने पर तुरंत एक्शन लिया जाता है। यात्रियों की सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा को प्राथमिकता देते हुए इसे सुनिश्चित करने के लिए रेलवे द्वारा सतत नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह जानकारी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने दी है।

Created On :   10 Oct 2023 2:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story