गोंदिया-भंडारा निर्वाचन क्षेत्र: चुनाव प्रचार थमा गया, अब छुपी बैठकों के जरिए वोटरों को साधेंगे उम्मीदवार

चुनाव प्रचार थमा गया, अब छुपी बैठकों के जरिए वोटरों को साधेंगे उम्मीदवार
  • मोबाइल पर कर रहे मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील
  • प्रचार के तरीके जरूर बदले लेकिन सभाओं पर रहा अधिक जोर

डिजिटल डेस्क, गोंदिया/भंडारा| लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होनेवाला है। आज बुधवार,17 अप्रैल की शाम 5 बजे चुनाव शांत हो गया। इस सीट के लिए कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला महायुति के उम्मीदवार एवं वर्तमान सांसद सुनील मेंढे तथा महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार डाॅ.प्रशांत पडोले के बीच है। भंडारा और गोंदिया जिले में कुल 18 लाख 20 हजार 531 वोटर है और इन वोटरों तक उम्मीदवारों का पहुंच पाना आसान नहीं हैं। फिर भी पिछले पंद्रह दिनों से उम्मीदवारों तथा राजनीतिक दलों ने अलग-अलग तरीके से प्रचार कर वोटरों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रचार समाप्त होने के बाद अब उम्मीदवारों द्वारा छुपी बैठकों के जरिए वोटराें को साधा जाएगा।

प्रचार के तरीके जरूर बदले लेकिन सभाओं पर रहा अधिक जोर

भंडारा में राजनीतिक दलों ने प्रचार के तरीके बदल दिए हैं। इसमें सोशल मीडिया का उपयोग प्रचार के लिए किया जा रहा हैं। वाट्स ग्रुप में किसी के समर्थन में तो किसी के विरोध में वीडियो, फोटो पोस्ट कर वोटरों के मन बदलने की कोशिश की जा रही हैं। लेकिन चुनाव प्रचार में सर्वाधिक जोर ग्रामीण इलाकों में नुक्कड़ प्रचार सभाएं लेने पर रहा है। इस बीच कुछ उम्मीदवारों ने मराठी कलाकारों के सहारे रोड शो कर वोटरों में स्थान बनाने की कोशिश की। वहीं तहसील मुख्यालयों में राष्ट्रीय स्तर के नेताओं की सभाओं के आयाेजनों पर विशेष जोर रहा। लेकिन आज प्रचार तोपें शांत होगी। ऐसे में राजनीतिक दलों के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा छुपी बैठकों के साथ अलग अलग समूहों को मिलकर समर्थन मांगने का दौर चलेगा। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर वोटरों से सहयोग मांगा जाएगा। भोजन, पार्टियां व बैठकों से अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश होगी। इस कार्य का राजनीतिक दलों ने सटीक नियोजन किया है। लेकिन कौनसा उम्मीदवार वोटरों को भाता है, यह परिणामों के दिन ही पता चलेगा।

मोबाइल पर कर रहे मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील

भंडारा-गोंदिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 6 विधानसभा क्षेत्रों का समावेश है। जिसमें भंडारा जिले के भंडारा, साकोली एवं तुमसर तथा गोंदिया जिले के गोंदिया, तिरोड़ा एवं अर्जुनी मोरगांव विधानसभा क्षेत्र का समावेश है। ऐसे में राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लगभग 18 लाख मतदाताओं से प्रत्यक्ष संपर्क करना असंभव है। जिसे देखते हुए तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए राजनीतिक पार्टियों की ओर से मोबाइल पर मतदाताओं से संपर्क कर मतदान की अपील की जा रही हंै। चुनाव के चलते पिछले कुछ दिनों से लोगों के मोबाइल की घंटी बजी और कॉल रिसीव करने पर दूसरी ओर से उम्मीदवारों की आवाज आती है, जिसमें वे मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने का निवेदन करते हंै। लेकिन मतदाता क्या फैसला करेंगे, यह तो 4 जून को मतगणना के बाद ही पता चलेगा।

Created On :   17 April 2024 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story