घर बैठे मतदान: पहले दिन भंडारा में 536 और गोंंदिया में 200 से अधिक मतदाताओं ने की वोटिंग

पहले दिन भंडारा में 536 और गोंंदिया में 200 से अधिक मतदाताओं ने की वोटिंग
  • दिव्यागों और बुजुर्ग मतदाताओं में भारी उत्साह
  • भंडारा जिले में मतदाताओं का सक्रिय सहभाग
  • बुजुर्ग मतदाताओं में महिलाओं की संख्या अधिक

डिजिटल डेस्क, गोंदिया/भंडारा. भारत चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के साथ ही 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता का प्रमाणपत्र धारक नागरिकों को घर बैठे मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसको लेकर दिव्यागों और बुजुर्ग मतदाताओं में भारी उत्साह है। 8 से 10 अप्रैल के दौरान यह मतदान प्रक्रिया होगी। सोमवार, 8 अप्रैल को पहले दिन भंडारा जिले में 536 मतदाताओं और गोंंदिया जिले में 200 से अधिक मतदाताओं ने वोटिंग की। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार भंडारा-गोंदिया लोकसभा चुनाव के लिए गोंदिया जिले के अर्जुनी मोरगांव तहसील में 68 मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस समय नोडल अधिकारी के नेतृत्व में चुनाव अधिकारियों की टीम ने मतदाताओं के घर पहुंचकर वहां सारी गोपनीयता का पालन करते हुए नियमानुसार उनके मत लिए गए। जिसके बाद में पोस्टल मतदान को लिफाफों में सीलबंद कर मत पेटी में डाला गया। इस अवसर पर उपविभागीय अधिकारी शहारे, तहसीलदार अनिरुद्ध कांबले सहित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। गृह मतदान टीम में मंडल अधिकारी, पटवारी, पुलिस कर्मियों के साथ ही कैमरामैन एवं निरीक्षक उपस्थित थे। पश्चात मत पत्रों को सीलबंद कर भंडारा स्ट्राँग रूम में भेज दिया गया। अर्जुनी मोरगांव के अलावा गोंदिया, आमगांव में भी मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई गई। गोंदिया में 109 लोगों द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने की जानकारी मिली है।

भंडारा जिले में मतदाताओं का सक्रिय सहभाग

भंडारा में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पहली बार गृहमतदान का उपक्रम चलाया गया। जिसमें भंडारा जिले के मतदाताओं ने सक्रिय सहभाग लिया। रविवार,7 अप्रैल को चुनाव के एक हिस्से के रूप में गृहमतदान के पहले दिन भंडारा जिले में 33 टीमों ने चुनाव प्रक्रिया की जिम्मेदारी पूरी की। इसमें भंडारा विधानसभा क्षेत्र में 8 दल एवं साकोली में 13 दल, तुमसर में 12 दल इस तरह कुल 33 दलों ने गृह मतदान का कार्य पूरा किया।

बुजुर्ग मतदाताओं में महिलाओं की संख्या अधिक

भंडारा तहसील के 139, साकोली तहसील के 189 एवं तुमसर तहसील के 208 ऐसे कुल 536 नागरिकों ने घर में मतदान किया। इसमें 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं में महिलाओं की संख्या अधिक थी। इस दौरान गृहमतदान करते समय आयोग ने दिए गए सूचनाओं का पालन नियुक्त अधिकारी- कर्मचारियों ने किया तथा गोपनीयता से गृहमतदान की प्रक्रिया की गई।

Created On :   9 April 2024 2:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story