नतीजे घोषित: सरकारी स्कूलों में वाशिम के जिला परिषद स्कूल साखरा, निजी स्कूलों में नाशिक के एस्पेलियर हेरिटेज ने मारी बाजी

सरकारी स्कूलों में वाशिम के जिला परिषद स्कूल साखरा, निजी स्कूलों में नाशिक के एस्पेलियर हेरिटेज ने मारी बाजी
  • मुख्यमंत्री मेरा स्कूल सुंदर स्कूल प्रतियोगिता के नतीजे घोषित
  • स्कूलों को दिए जाएंगे 66 करोड़ इनाम
  • वाचन प्रतिज्ञा में 18 लाख विद्यार्थी हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई. राज्य से स्कूलों के लिए आयोजित की गई मुख्यमंत्री मेरा स्कूल सुंदर स्कूल प्रतियोगिता के नतीजे रविवार को घोषित कर दिए गए। सरकारी स्कूलों में वाशिम जिले के जिला परिषद स्कूल साखरा और निजी स्कूलों में एस्पेलियर हेरिटेज स्कूल (बेलगाव ढगा) प्रथम घोषित किए गए हैं। स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 5 मार्च को आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में विजेता स्कूलों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में रायगड जिले के कर्जत में स्थित जिला परिषद प्राथमिक स्कूल हेदवली को द्वितीय जबकि सांगली जिले के कवठेमरांकाल स्थित जिला परिषद स्कूल घालेवाडी ने तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं निजी स्कूलों में पुणे के बारामती में स्थित शारदानगर के शारदाबाई पवार विद्यानिकेतन ने दूसरा जबकि छत्रपति संभाजीनगर के गंगापुर तहसील के बजाजनगर में स्थित भोंडवे पाटील स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया है। केसरकर ने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 1 लाख 3 हजार 312 स्कूल शामिल हुए जिनमें 64 हजार 312 सरकारी स्कूल और 39 हजार निजी स्कूल हैं। स्कूलों के 1 करोड़ 99 लाख 61 हजार 586 विद्यार्थी भी प्रतियोगिता में शामिल हुए।

स्कूलों को दिए जाएंगे 66 करोड़ इनाम

राज्य में प्रथम आने वाले स्कूलों को 51 लाख, द्वितीय स्थान वाले स्कूल को 21 लाख और तृतीय क्रमांक के स्कूल को 11 लाख रुपए बतौर इनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा मुंबई मनपा 1, ए और बी वर्ग मनपा 1, विभागस्तरीय 8, जिलास्तरीय 36, तालुकास्तरीय 358 पुरस्कार दिए जाएंगे। केसरकर ने कहा कि यह प्रतियोगिता नियमित तौर पर आयोदित की जाएगी।

वाचन प्रतिज्ञा में 18 लाख विद्यार्थी हुए शामिल

शिक्षा मंत्री केसकर ने बताया कि नियमित अध्ययन की आदत डालने को लेकर शपथ लेने में 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए इसके अलावा शिक्षा को लेकर अपने हाथ से नोट लिखकर अपलोड करने में भी विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और 13 लाख विद्यार्थियों ने अपने हाथ से लिखे नोट अपलोड किए। गिनीज बुक ने भी इसका संज्ञान लिया है।

Created On :   4 March 2024 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story