अब अधिकारियों के तबादले होंगे ऑनलाइन, सांस्कृतिक विभाग में फाइलों का पूरा कामकाज भी ऑनलाइन

  • ऑनलाइन होंगे अधिकारियों के तबादले
  • सांस्कृतिक विभाग में फाइलों का पूरा कामकाज भी ऑनलाइन
  • कामकाज में पारदर्शिता लाने की कवायद

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। राज्य के सांस्कृतिक विभाग में अब फाइलों का सभी कामकाज ऑनलाइन होगा। विभाग के कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। सांस्कृतिक विभाग के प्रधान सचिव विकास खारगे ने बताया कि उनके विभाग का सभी कामकाज ऑनलाइन पद्धति से होगा। उन्होंने कहा कि विभाग की फाइलों में हो रही लेटलतीफी के चलते नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसके बाद सांस्कृतिक विभाग ने यह कदम उठाया है। विभाग में अब सभी फाइल और शिकायतें ऑनलाइन के जरिए ही स्वीकार होंगी।

सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रालय के सभी विभागों को इलेक्ट्रॉनिक दफ्तर प्रणाली इस्तेमाल करने को कहा था। जिससे फाइलों की होने वाली लेटलतीफी से निजात मिल सके। इस बारे में सबसे पहले सांस्कृतिक विभाग ने पहल की और पूर्ण तरीके से इलेक्ट्रॉनिक दफ्तर शुरु कर दिया गया है। विभाग में सभी कार्य ऑनलाइन किए जाने के बाद से अब कोई भी फाइल कागजों में स्वीकार नहीं की जाएगी। इसके अलावा जनता से मिलने वाली शिकायतें भी ऑनलाइन दर्ज की जाएंगी ताकि समय पर लोगों को उनकी शिकायतों का जवाब मिल सके।

इससे पहले विकास खारगे जब राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान में प्रबंध निदेशक थे तो उन्होंने राज्य में पहला इलेक्ट्रॉनिक दफ्तर शुरु किया था जिसका फायदा उन्हें सांस्कृतिक विभाग के दफ्तर को इलेक्ट्रॉनिक करने में मिला है। खारगे ने कहा कि विभाग में होने वाले तबादले भी अब ऑनलाइन ही होंगे। जिससे प्रक्रिया पारदर्शी होगी।

Created On :   22 Jun 2023 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story