आरोप: पूर्व महापौर किशोरी पेडणेकर को ईडी का समन, 23 को तलब

पूर्व महापौर किशोरी पेडणेकर को ईडी का समन, 23 को तलब
कोविड-19 बॉडी बैग घोटाला में लगे हैं आरोप

डिजिटल डेस्क, मुंबई । मुंबई की पूर्व महापौर किशोरी पेडणेकर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोविड-19 बॉडी बैग घोटाले के सिलसिले में फिर तलब किया है। पेडणेकर को ईडी ने बुधवार को बुलाया था। लेकिन वे एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुईं। इस बीच उनकी ओर से दस्तावेज इकट्ठा करने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा गया था। लेकिन ईडी ने पेडणेकर को हाजिर होने के लिए 15 दिन का समय दिया है। अब नए समन के अनुसार उन्हें 23 नवंबर को हाजिर होने को कहा गया है।

नियमों का उल्लंघन

सूत्रों के मुताबिक, आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की एफआईआर के अनुसार पेडणेकर कथित तौर पर बीएमसी की बॉडी बैग खरीद प्रक्रिया में शामिल थीं। इसी प्रक्रिया के अनुसार ही बढ़े हुए दाम पर खरीदी की गई थी। उन पर यह भी आरोप है कि उन्होंने नियमों में हेराफेरी करते हुए वेदांत इन्फोटेक को ठेका दिया। ईओडब्ल्यू की जांच में कथित तौर पर पता चला कि अप्रैल 2020 में टेंडरिंग की बोली प्रक्रिया में दो कंपनियों ने कम कीमत पर बॉडी बैग देने की बोली लगाई थी। केयर सोल्यूशन 2,583 रुपए प्रति यूनिट की दर पर बॉडी बैग की आपूर्ति करने के लिए तैयार थी। महापौर पद पर रहते हुए पेडणेकर ने सेंट्रल खरीद विभाग के प्रभारी हरिदास राठौड़ को अपने बंगले पर बुलाया और उनसे वेदांत इन्फोटेक को ठेका देने के लिए कहा।

दोगुने दाम पर खरीदी

राठौड़ द्वारा ईओडब्ल्यू को दिए बयान के अनुसार, उन्होंने केयर सॉल्यूशन के पक्ष में प्रस्ताव रखा था और जब कंपनी ने 2,000 बॉडी बैग की पहली खेप वितरित की, तो बीएमसी अधिकारियों ने बिना कोई कारण बताए बैगों को अनफिट घोषित कर दिया गया। इसके बाद बीएमसी ने वेदांत इन्फोटेक से 6,719 रुपए प्रति यूनिट की दर पर बॉडी बैग खरीदना शुरू किया, जो इसी अवधि के दौरान अन्य निजी अस्पतालों द्वारा खरीदे जा रहे मूल्य 2,925 रुपये से दोगुने से भी अधिक था।

Created On :   11 Nov 2023 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story