सरकार दूध उत्पादकों को तत्काल 35 रुपए प्रति लीटर की दर लागू करे

  • अखिल भारतीय किसान सभा ने कहा- समिति बनाकर समय बर्बाद नहीं करे
  • सरकार दूध उत्पादकों को तत्काल 35 रुपए प्रति लीटर की दर लागू करे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय सहसचिव डॉ. अजित नवले ने राज्य सरकार से दूध उत्पादक किसानों को तत्काल 35 रुपए प्रति लीटर की दर लागू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री राधाकृष्ण विखे-पाटील ने दूध उत्पादकों को न्यूनतम 35 रुपए की दर लागू करने के लिए समिति बनाने की घोषणा की है। लेकिन राज्य में किसी भी तरह की समिति बनाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि लम्पी बीमारी के कारण दूध का उत्पादन घटा है और आपूर्ति कम हुई है।

ऐसी स्थिति में दूध की दरों में बढ़ोतरी होनी चाहिए थी, लेकिन संदेहास्पद तरीके से दूध की दर कम हो रही थी। इसलिए सरकार को समिति बनाकर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। सरकार को तुरंत दूध उत्पादकों को 35 रुपए दर लागू करना चाहिए। इसके साथ ही दूध के लिए उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) लागू करने को लेकर विचार करना चाहिए।

रयत क्रांति संगठन के अध्यक्ष सदाभाऊ खोत ने कहा कि किसानों को लगातार दूध की कम कीमत मिल रही थी। विखे-पाटील ने दूध की कीमत 35 रुपए से कम न होने देने के लिए समिति बनाने का आश्वासन दिया है। लेकिन समिति का यह फैसला लागू होने के बाद ही विखे-पाटील पर विश्वास किया जाता सकता है।

इससे पहले, गुरुवार को पुणे में विखे-पाटील ने कहा कि दूध की न्यूनतम दर 35 रुपए तय करने के लिए समिति गठित की जाएगी। जिन कंपनियों को 35 रुपए से ज्यादा दर देनी है, वह दे सकती हैं। यह समिति दूध की न्यूनतम दर तय करने को लेकर अंतिम फैसला लेगी।



Created On :   24 Jun 2023 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story