पीएम आवास योजना: सोलापुर में भावुक हुए मोदी, काश बचपन में मुझे भी ऐसे घर में रहने का अवसर मिलता

सोलापुर में भावुक हुए मोदी, काश बचपन में मुझे भी ऐसे घर में रहने का अवसर मिलता
  • पीएम आवास योजना के तहत देश की सबसे बड़ी सोसायटी का लोकार्पण
  • 15 हजार घरों का वितरण
  • मोदी ने अमृत 2.0 परियोजना का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को पीएम आवास योजना के तहत देश की सबसे बड़ी सोसायटी का लोकार्पण किया, जिसके तहत 15 हजार घरों का वितरण किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस आवास परियोजना के लिए जिन हजारों गरीबों ने कई पीढ़ियों से सपना देखा था वह आज सच हो रहा है। इस मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि वह जब यह चीजें देखते हैं तो मन को संतोष होता है। पीएम मोदी ने कहा कि काश बचपन में मुझे भी इस तरह के घर में रहने का अवसर मिल पाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत 2.0 परियोजना का उद्घाटन किया।

सोलापुर के रे नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे 30 हजार घरों में से पहले चरण में 15 हजार घरों का वितरण किया। पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत का महत्व बढ़ रहा है और इसमें छोटे उद्योगों की भूमिका अहम मानी जा रही है। भारत को विकसित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत बनना जरूरी है। जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं कुटीर उद्योगों की बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ऐसे उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है जिससे मेड इन इंडिया निर्माताओं के लिए उम्मीद जग गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था आने वाले वर्षों में दुनिया की तीन अर्थव्यवस्थाओं में लाने का प्रयास जारी है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में लंबे समय तक गरीबी हटाओ के नारे लगते रहे, लेकिन इन नारों के लगने के बावजूद गरीबी खत्म नहीं हुई। उन्होंने कहा कि मेरे अगले कार्यकाल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा। मैंने देश के लोगों को यह गारंटी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए देश में विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं, जिसका लाभ सीधे लाभार्थियों को मिल रहा है। पिछले 9 वर्षों में गरीबों के कल्याण के लिए लागू की गई परियोजनाओं के चलते देश के करीब 25 करोड़ नागरिक गरीबी से बाहर आ गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि सोलापुर शहर वाणिज्यिक उद्योगों का शहर है और इसका कपड़ा और चादर उद्योग पूरे देश में प्रसिद्ध है। यहां श्रमिकों की संख्या ज्यादा है इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने श्रमिकों से सरकार द्वारा शुरू की गई विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि कई देश राज्य में निवेश करने की कर रहे हैं क्योंकि उन्हें महाराष्ट्र पर भरोसा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने अमृत 2.0 योजना के अंतर्गत 1 हजार 201 करोड़ रुपए के कार्यों का शुभारंभ किया। इसके अलावा पीएम स्वनिधि योजना के तीन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ने 10 हजार रुपए का ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं अजित पवार और रे नगर हाउसिंग फेडरेशन के संस्थापक और मुख्य प्रवर्तक नरसैया आडम भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टी के झंडे भी एक साथ देखे गए।

शरद पवार का भाजपा पर निशाना

सोलापुर में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनावों को देखते हुए राम के नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है। पवार ने कहा कि भगवान श्रीराम को लेकर सभी के मन मे आदर है, लेकिन भाजपा को ऐसा नहीं लगता है। उन्होंने कहा कि युवाओं के हाथ में रोजगार नहीं हैं, महंगाई बढ़ रही है और महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं। लेकिन भाजपा राम मंदिर को चुनावी मुद्दा बनाकर पेश कर रही है।

Created On :   19 Jan 2024 4:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story