ठाणे: होगा नमो महारोजगार मेले का आयोजन, दो लाख बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्य

होगा नमो महारोजगार मेले का आयोजन, दो लाख बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्य
  • मनपा करेगी 24 और 25 फरवरी को करेगी आयोजन
  • मनपा प्रशासन तैयारियों में जुटा
  • होगी महा मुलाक़ात (इंटरव्यू)

डिजिटल डेस्क, ठाणे। बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के लिए ठाणे में "नमो महारोजगार मेला" का बड़ा आयोजन किया जायेगा। यह आयोजन ठाणे महानगर पालिका द्वारा ठाणे शहर के हाइलैंड ग्राउंड ढोकाली, माजिवाडा उपनगर में आयोजित किया जायेगा। इस रोजगार मेले में नौकरी की तलाश कर रहे कोंकण विभाग के सभी जिलों के बेरोजगार शामिल होंगे। इन जिलों में ठाणे, पालघर, रायगड, सिंधुदुर्ग, मुंबई उपनगर और मुंबई शहर शामिल होंगे। रोजगार मेले का आयोजन कौशल्या, रोजगार, औद्योगिकता, व्यापार व नवीनता सहित विभागों के सहयोग से नौकरी और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया जायेगा।

मनपा प्रशासन तैयारियों में जुटा

यह रोजगार मेला इसी 24 और 25 फरवरी को होने जा रहा है। इस दो दिवसीय मेले का आयोजन सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक किया जायेगा। मनपा प्रशासन को उम्मीद है कि इस रोजगार मेले में हजारों बेरोजगार युवकों-युवतियों के आने की संभावना है। इस मेले को सफल बनाने के लिए स्वयं ठाणे मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर सक्रिय हैं और उनके मार्गदर्शन में मनपा अधिकारियों की पूरी टीम दिन-रात लगी हुई है। इसमें मनपा के कई विभाग अपना-अपना सहयोग दे रहे हैं। इसी कड़ी में आज अतिरिक्त मनपा आयुक्त (2) प्रशांत रोडे ने तैयरियों का आकलन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

सर्व विभागीय बैठक

इस वृहद रोजगार मेले को सफल बनाने की पूर्वतैयारी के लिए बुधवार को मनपा के सभी विभागों के विभागप्रमुखों की बैठक रखी गई थी। इस बैठक में रोजगार मेले के संपूर्ण आयोजन स्थल को स्वच्छ करने, दवाओं और मच्छर आदि रोधी धुंआ का छिड़काव करने, मेले में आने वाले सभी बेरोजगारों और अन्य के लिए पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने, सभी उपस्थितजनों के लिए पर्याप्त संख्या में चल शौचालय (मोबाइल टॉयलेट) की व्यवस्था करने, बस और रेलवे स्टेशन से रोजगार मेला ग्राउंड तक आने जाने के लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था करने, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त रखने, रोजगार मेलास्थल पर अग्निशमन दल को हर स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने तथा मौके पर आपात स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने की सूचना अतिरिक्त मनपा आयुक्त (2) प्रशांत रोडे ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिया। इस बैठक में उपआयुक्त जी.जी. गोद्पुरे वर्षा दीक्षित आदि उपस्थित थे।

ये विभाग व प्रतिष्ठान होंगे शामिल

इस नमो महारोजगार मेले में अधिक से अधिक नौकरी का मौका उपलब्ध करने के लिए कौशल्या विकास विभाग अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसाइटी, महाराष्ट्र राज्य नवीनता सोसायटी, व्यवसाय शिक्षण व प्रशिक्षण संचालनालय, उद्योग व कामगार विभाग शामिल होंगे। इन विभागों ने सम्मिलित प्रयास से राज्य की विभिन्न कंपनियों से संपर्क किया है और उनसे अनुरोध किया है कि उनके प्रतिष्ठानों में रिक्त पदों पर योग्य व्यक्तियों को नौकरी देने के लिए इस रोजगार मेले में सम्मिलित हों। इसके साथ ठाणे और आसपास के उपनगरों के निजी प्रतिष्ठानों, अस्पतालों, पैथालाजी केंद्रों, शॉपिंग मॉल आदि से पत्र-व्यवहार कर उनसे आवश्यक रिक्त पदों की सूची माँगी गई है।

होगी महा मुलाक़ात (इंटरव्यू)

इस महारोजगार मेले में नौकरी के इच्छुक युवकों-युवतियों से मुलाकात करने यानी इंटरव्यू लिया जायेगा। इसके लिए महा एक्सपो में स्टार्टअप, निवेशक और इन्क्यूबेटर्स भी हिस्सा लेंगे। 10वीं, 12वीं, आईटीआई, स्नातक, पोस्ट ग्रेजु येट्स, प्राप्त प्रत्याशियों से मौके पर ही मुलाकात किया जायेगा। इस मेले में बड़ी और प्रतिष्ठित कंपनियां हिस्सा लेंगी। इच्छुक प्रत्याशी https://qr-codes.io/gdhSNd अथवा www.rojgar.mahaswayam.gov.in नामक लिंक पर जाकर अपना पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजीकरण कराने में असुविधा होने की स्थिति में कोंकण क्षेत्र के जिलों के नोडल अधिकारियों से सहायता लेने के लिए 1800 120 8040 नंबर की हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं। नौकरी के इच्छुकों के लिए यह रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। इस रोजगार मेले में करीब 2 लाख बेरोजगारों को नौकरी उपलब्ध करने का लक्ष्य रखा गया है।

Created On :   18 Feb 2024 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story