सीईटी सेल: बीबीसीए, बीबीए, बीएमएस, बीबीएम में दाखिले के लिए अब देनी होगी प्रवेश परीक्षा

बीबीसीए, बीबीए, बीएमएस, बीबीएम में दाखिले के लिए अब देनी होगी प्रवेश परीक्षा
  • वेबसाइट पर शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
  • सीईटी सेल की वेबसाइट पर शुरू रजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में बीबीसीए, बीबीए, एएमएस और बीबीएम पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को इस साल से प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। दरअसल इस कोर्सेस को राज्य सरकार ने व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तौर पर मान्यता दे दी है। जिसके बाद अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के नियमों के मुताबिक स्पर्धा परीक्षा के आधार पर ही इनमें प्रवेश लिया जा सकता है।

राज्य सामान्य परीक्षा प्रवेश परीक्षा सेल प्रवेश परीक्षा लेगी। इसके लिए 21 मार्च यानी गुरुवार को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी जो 11 अप्रैल 2024 तक चलेगी। विद्यार्थियों को सीईटी सेल के आधिकारिक वेबसाइट www.mahacet.org पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही पाठ्यक्रम और दूसरी जानकारियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गईं हैं।

आगे परीक्षा की तारीख और नतीजों की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। प्रवेश परीक्षा के नतीजों के आधार पर ही विद्यार्थियों को आगे पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। दूसरी प्रवेश परीक्षाओं के लिए जिन विद्यार्थियों ने आवेदन किया है और उसमें कोई गलती हो गई है उसे अब 22 मार्च तक सुधारा जा सकता है।

सीईटी सेल ने नाम, जन्मदिन, फोटो, हस्ताक्षर, लिंग, ग्रुप आदि में बदलाव के लिए इडिट सुविधा उपलब्ध कराई है। बता दें कि सीईटी सेल 61 व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए 19 परीक्षाएं आयोजित करती है जिनके जरिए राज्य 4 हजार से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले लिए जा सकते हैं।


Created On :   20 March 2024 4:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story