EC का फैसला: अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार होगा पवार गुट के दल का नाम

अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार होगा पवार गुट के दल का नाम
  • शरद खेमे को अपने दल के लिए तीन नाम देने को कहा था
  • शरद पवार को तगड़ा झटका
  • अजित पवार गुट के पक्ष में फैसला सुनाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने शरद पवार को अपने राजनीतिक दल के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी –शरदचंद्र पवार नाम अलॉट कर दिया है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को शरद खेमे को अपने दल के लिए तीन नाम देने को कहा था। जिसके बाद शरद खेमे ने बुधवार को अपने सियासी दल के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरद राव पवार नाम आयोग को भेजे थे। चुनाव आयोग ने पार्टी के संस्थापक शरद पवार को तगड़ा झटका देते हुए अजित पवार गुट के पक्ष में फैसला सुनाया कि अजित पवार गुट ही असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी है। इसके साथ ही आयोग ने अजित पवार के नेतृत्व वाले खेमे को एनसीपी का चुनाव चिन्ह घड़ी भी आवंटित किया।

आयोग ने आदेश में शरद खेमे को महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर अपने राजनीतिक दल के लिए 7 फरवरी को 4 बजे तक तीन नाम देने को कहा था। शरद पवार खेमे ने अपने सियासी दल के लिए तीन नाम के विकल्प देने के बाद 27 फरवरी को हो रहे राज्यसभा चुनाव के लिए आयोग ने उन्हें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी –शरदचंद्र पवार नाम दे दिया है। पार्टी के तीन नामों के साथ शरद खेमे ने चुनाव चिन्ह के तौर पर बरगद का पेड़ और उगता सूरज दिए जाने का भी अनुरोध किया है। हालांकि, आयोग ने अभी चुनाव चिन्ह अलॉट नहीं किया है, क्योंकि राज्यसभा चुनाव के लिए चिन्ह का इस्तेमाल नहीं होता।

अजित पवार खेमे ने सुप्रीम कोर्ट में किया कैविएट दाखिल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह अजित पवार को देने के चुनाव आयोग के फैसले को शरद पवार गुट द्वारा चुनौती देने से पहले ही अजित पवार खेमे ने बुधवार को मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक कैविएट याचिका दायर की है। अजित पवार खेमे ने कैविएट में कोर्ट से अपील की है कि कोई भी फैसला सुनाने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए।

मंगलवार को शरद पवार खेमे ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही थी। हालांकि, अभी तक शरद खेमे की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में कोई याचिका दायर नहीं की गई है, लेकिन उससे पहले ही फैसले को चुनौती दिए जाने का अनुमान लगाकर अजित गुट ने आज सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर कर दिया है।

शरद पवार के समर्थकों ने काला रिबन पहन किया प्रदर्शन

शरद पवार के समर्थकों ने चुनाव आयोग के आदेश की निंदा की, समर्थकों ने बुधवार को पुणे और आसपास के इलाके में काला रिबन पहनकर विरोध जाताया

Created On :   7 Feb 2024 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story