आरटीई: निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होते ही अभिभावकों ने दिखाया उत्साह

निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होते ही अभिभावकों ने दिखाया उत्साह
  • पहले ही दिन 22 हजार से ज्यादा आवेदन
  • निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, मुंबई. आरटीई के तहत निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर दाखिला शुरू होते ही अभिभावकों का उत्साह फिर लौट आया है। आरटीई के तहत दाखिले के लिए पहले ही दिन खबर लिखे जाने तक 22 हजार से ज्यादा आवेदन हो चुके थे जबकि इससे पहले जब सरकारी स्कूलों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी तो पहले दिन सिर्फ 1711 अभिभावकों ने ही दाखिले के लिए आवेदन किया था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 17 मई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई है जो शुक्रवार 31 मई तक चलेगी।

इससे पहले सरकारी स्कूलों को प्राथमिकता देते हुए आरटीई के दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई थी जिसे अब रद्द कर दिया गया है। विभाग ने यह भी साफ किया है कि इससे पहले जो आवेदन किए गए थे वह मान्य नहीं होंगे और जिन अभिभावकों ने पहले आरटीई के दाखिले के लिए आवेदन किए थे उन्हें भी अब नए सिरे से आवेदन करने होंगे। आरटीई के तहत दाखिले के लिए राज्य के 9136 स्कूलों में 1 लाख 2 हजार 428 सीटें उपलब्ध हैं।

पुणे में अभिभावकों ने सबसे ज्यादा उत्साह दिखाया है और पहले दिन शाम तक यहां 914 स्कूलों की उपलब्ध 15606 सीटों के लिए 4500 से ज्यादा आवेदन किए जा चुके थे। बता दें कि आरटीई के तहत आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोग घर से एक किलोमीटर के दायरे में स्थित निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। विजेताओं का चयन लॉटरी के जरिए किया जाता है। आरटीई के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य और केंद्र सरकार मिलकर चुकाते हैं।

कागजात अभी अपलोड करने की जरूरत नहीं

आरटीई के तहत दाखिले के लिए मुंबई में भी 319 स्कूलों में 5670 सीटें उपलब्ध हैं। मुंबई महानगर पालिका के शिक्षा अधिकारी राजेश कंकाल ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी तरह के कागजात अपलोड करने की जरूरत नहीं है। साथ ही जिन विद्यार्थियों का पहले आरटीई के तहत दाखिला हो चुका है उनके लिए भी दोबारा आवेदन नहीं किए जा सकते। एक से ज्यादा आवेदन करने पर भी दोनों आवेदन रद्द हो जाएंगे।

Created On :   17 May 2024 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story