महाविकास आघाडी सीट बंटवारा: प्रकाश आंबेडकर बोले - फूंक-फूंक कर रख रहे हैं कदम, हो चुका है इंडिया गठबंधन खत्म

प्रकाश आंबेडकर बोले - फूंक-फूंक कर रख रहे हैं कदम, हो चुका है इंडिया गठबंधन खत्म
  • आघाडी से गठबंधन पर अभी फैसला नहीं- आंबेडकर
  • आंबेडकर के बयान से असहज हुए आघाडी के नेता
  • महाविकास आघाडी सीट बंटवारा

डिजिटल डेस्क, मुंबई. वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) को लेकर महाविकास आघाडी में अभी भी आम राय नहीं बन पाई है। यही कारण है कि वीबीए की अभी तक आघाडी में शामिल होने की आधिकारिक पुष्टि भी नहीं हो पाई है। शुक्रवार को मुंबई में महाविकास आघाडी के चार दलों कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव), राकांपा (शरद) और वीबीए की बैठक में हालांकि सीटों के बंटवारे को लेकर कोई खास चर्चा नहीं हुई, लेकिन वीबीए अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर इस बैठक में शामिल हुए। बैठक के बाद आंबेडकर के बयान से आघाडी के नेता असहज हो गए। आंबेडकर ने कहा कि "इंडिया" गठबंधन खत्म हो चुका है, इसलिए वह आघाडी में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। उन्होंने अभी तक शरद गुट और ठाकरे गुट के साथ ही गठबंधन को हरी झंडी दी है, कांग्रेस से गठबंधन पर अभी भी बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक हमने आघाडी में शामिल होने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है।

शुक्रवार को मुंबई के पांच सितारा होटल में हुई आघाडी की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे प्रकाश आंबेडकर का स्वागत तीनों दलों के नेताओं ने किया। लगभग 3 घंटे तक बैठक में चर्चा करने के बाद जब आंबेडकर बैठक से बाहर आए तो उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि सकारात्मक चर्चा हुई है। अभी तक हमने बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम बनाने को लेकर चर्चा की है। उसके बाद सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी।

आंबेडकर के बयान से असहज हुए आघाडी के नेता

आंबेडकर से जब इंडिया गठबंधन को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अब "इंडिया" गठबंधन खत्म हो गया है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने अलग चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, नीतीश कुमार भाजपा के साथ चले गए हैं, आम आदमी पार्टी पंजाब में अलग चुनाव लड़ रही है और अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीटों से ज्यादा देने को तैयार नहीं है। ऐसे में हम चाहते हैं कि इंडिया गठबंधन की तरह आघाडी का हाल महाराष्ट्र में नहीं होना चाहिए। जिस समय आंबेडकर ने इंडिया गठबंधन को लेकर यह बयान दिया, उस समय उनके साथ शिवसेना (उद्धव) सांसद संजय राऊत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले भी थे, जो असहज हो गए।

अभी भी 8 सीटों पर नहीं बन पा रही है बात

आंबेडकर के बैठक से बाहर जाने के बाद आघाडी के तीनों दलों ने सीटों के बंटवारे को लेकर भी चर्चा की। जिसमें अभी भी मुंबई की दो सीटों सहित 8 सीटों पर तीनों पार्टियों में आम सहमति नहीं बन पा रही है। कांग्रेस मुंबई की दो सीटों दक्षिण मध्य सीट और उत्तर पश्चिम सीट पर अभी भी दावा ठोके हुए है। जबकि उद्धव गुट इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ने को तैयार नहीं है।

Created On :   2 Feb 2024 3:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story