मिहान को 52 करोड़: आचार संहिता के बीच नुकसानग्रस्त क्षेत्र में सुविधा देने 14.51 करोड़ दिए

आचार संहिता के बीच नुकसानग्रस्त क्षेत्र में सुविधा देने 14.51 करोड़ दिए
  • मार्च एंडिंग के पहले निधि खर्च करने ताबड़तोड़ जारी किए शासनादेश
  • अतिवृष्टि - नुकसान भरपाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर. फिलहाल पूरे देश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी है। इस बीच मार्च एंडिंग यानी वित्तीय वर्ष की समाप्ति को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने पिछले एक-दो दिन में ताबड़तोड़ शासनादेश जारी कर विविध कामों के लिए निधि उपलब्ध कराई है। राज्य के बजट में सरकार द्वारा घोषित की विविध योजनाओं को ऐन मार्च एंडिंग के पहले मान्यता देकर निधि जारी की गई है।

मिहान के लिए 52 करोड़ और सितंबर 2023 में नागपुर में अतिवृष्टि से हुए नुकसानग्रस्त क्षेत्रों में सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 14.51 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसके लिए 30 मार्च को शासनादेश जारी किया गया है। विशेष यह कि चुनाव आचार संहिता के बीच यह निधि जारी होने से यह चर्चा का विषय भी बन गया है।

फरवरी महीने में राज्य सरकार ने बजट पेश किया था। बजट में मिहान के लिए 130 करोड़ रुपए और सितंबर 2023 में हुए अतिवृष्टि से नागपुर में प्रभावित क्षेत्रों में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 204.71 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई थी। इसे प्रशासकीय मंजूरी मिल गई थी। अब 30 मार्च को इसके लिए पहले चरण में निधि जारी की गई।

मिहान में विविध कामों के लिए निधि जारी की गई है। इसमें प्रकल्प के लिए भूसंपादन, पुनर्वसन व 12.5 प्रतिशत सानुग्रह अनुदान सहित विविध कामों के लिए 52 करोड़ रुपए की निधि जारी की गई है। इसके अलावा 23 सितंबर को पश्चिम नागपुर के प्रभावित क्षेत्र में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई करने सहित मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पहले चरण में 14.51 करोड़ रुपए जारी करने को मान्यता दी गई है। 31 मार्च को देखते हुए सरकार ने 30 मार्च को सैकड़ों की संख्या में विविध कामों के लिए शासनादेश जारी किए गए हैं। ऐसे में 31 मार्च के पहले निधि जारी करने और उसे मान्यता देने की जद्दोजहद देखी गई है।


Created On :   1 April 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story