कार्रवाई: नागपुर रेलवे स्टेशन पर पकड़ा 5.4 करोड़ का 9 किलो सोना

नागपुर रेलवे स्टेशन पर पकड़ा 5.4 करोड़ का 9 किलो सोना
आजाद हिंद एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे दो आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे सुरक्षा बल व राजस्व खुफिया निदेशालय ने शुक्रवार शाम को नागपुर रेलवे स्टेशन पर आजाद हिंद एक्सप्रेस से करीब 9 किलो सोने के बिस्किट जब्त किए। इसकी कीमत लगभग 5 करोड़ 40 लाख रुपए बताई गई है। सोना तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डीआरआई की जांच टीमें नागपुर में इनकेे आकाओं को ढूंढ़ रही हैं। दोनों आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ जारी है।

हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस से सोने तस्करी होने की गुप्त जानकारी आरपीएफ के इंस्पेक्टर आर. एल. मीणा को मिली। इस बीच आरपीएफ ने इसकी सूचना राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को दी। आरपीएफ व डीआरआई के दस्ते रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नं. 8 की निगरानी करने में लग गए। वैसे तो ट्रेन दोपहर 3.50 बजे नागपुर स्टेशन पहुंचती थी, लेकिन लेट होने से दो घंटा देरी से पहुंची। ट्रेन प्लेटफार्म नं. 8 पर पहुंचते ही जवानों ने मोर्चा संभाला और बोगियों में घुसकर तलाशी शुरू की। दस्ते को राहुल (35) आैर बालूराम (41) पर संदेह हुआ। पूछताछ करने पर दोनों जवाब देने में हड़बड़ा रहे थे। बोगियों की तलाशी लेने पर एस-4 कोच में बर्थ नं. 24 व 28 पर 2 पिट्ठू बैग मिले। उसकी तलाशी लेने पर उसमें करीब 9 किलो सोने के बिस्किट मिले।

हब बनता जा रहा नागपुर : सोने की डिलीवरी नागपुर में देनी थी। डीआरआई दोनों से कड़ाई से पूछताछ कर रही है। पिछले कुछ महीनों से नागपुर सोना तस्करी का हब बनता जा रहा है। पुलिस इनके आका को खोज रही है, जिसके पास सोना पहुंचना था। दोनों आरोपी महाराष्ट्र के हैं। पहली बार नागपुर में आरपीएफ व डीआरआई की गिरफ्त में आए हैं। दोनों आरोपियों को रविवार को अवकाशकालीन अदालत में पेश कर उनका रिमांड लिया जाएगा।


ड्रग्स के बाद सोने की बड़ी खेप पकड़ी : डीआरआई ने नागपुर एयरपोर्ट पर 24 करोड़ से अधिक की ड्रग्स पकड़ने के बाद नागपुर रेलवे स्टेशन पर 5 करोड़ से ज्यादा की सोने की खेप पकड़ने में कामयाबी हासिल की। सोना पकड़ने की सूचना डीआरआई ने तुरंत मुंबई व दिल्ली मुख्यालय को दी। इनका स्थानीय नेटवर्क खंगालने का आदेश दिल्ली मुख्यालय से डीआरआई को मिला है। नागपुर में बड़ी मात्रा में सोना आने की खुफिया जानकारी है। नागपुर एयरपोर्ट पर निगरानी बढ़ने के बाद अब रेलवे से सोने की डिलीवरी हो रही है।

Created On :   15 Oct 2023 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story