फ्रॉड: मुनाफे से अधिक कमाने के लालच में लगा 17.86 लाख का फटका, आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

मुनाफे से अधिक कमाने के लालच में लगा 17.86 लाख का फटका, आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज
  • पुलिस की नसीहत भी बेकार, बन रहे साइबर अपराधियों के शिकार
  • फिर एक्सट्रा कमाई के चक्कर में 9.86 लाख ऑनलाइन भरवाए
  • पहले किया 8 लाख का निवेश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पुलिस लोगों को बार- बार नसीहत देती है कि बिना पहचान के नंबर से आया कोई भी मैसेज या कॉल को रिसीव न करें और न ही उसके भेजे गए किसी भी संदेश का जबाब दें, लेकिन पुलिस की इस नसीहत को लाेग ताक पर रख रहे हैं, जिसके चलते वे साइबर अपराधी की ठगी के शिकार हो रहे हैं। एेसा ही एक और मामला बेलतरोडी क्षेत्र में सामने आया है। साइबर अपराधी ने एक 40 वर्षीय व्यक्ति के मोबाइल पर अज्ञात मोबाइल धारक ने अधिक कमाई करने का मैसेज भेजकर उसे करीब 17 लाख 86 हजार रुपए की चपत लगा दी। पीड़ित पोनराज अशोककुमार देवांग (40) की शिकायत पर बेलतरोडी पुलिस ने धारा 419, 420, 34 व सहधारा 66(क), 66(ड) के तहत मामला दर्ज किया है।

क्या है मामला : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डायमंड बिल्डिंग, खापरी पुर्नवसन, बेलतरोडी, नागपुर निवासी पोनराज देवांग ने बेलतरोडी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उसने पुलिस को बताया कि गत 15 फरवरी से 2 मार्च 2024 के दरमियान उनके साथ ठगी की गई। वह इस दौरान जब घर पर थे तब उनके मोबाइल पर एक अज्ञात मोबाइल धारक ने मैसेज भेजा। मैसेज भेजने वाले उस अपरिचित व्यक्ति ने देवांग को एक्स्ट्रा अर्निंग बाबत जानकारी दी। इसके बाद उसने देवांग को टेलिग्राम ग्रुप में जोड़ा। उन्हें निवेश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे निवेश करने पर कैसे अधिक कमाई कर सकते हैं। देवांग उस अज्ञात मोबाइलधारक के झांसे में आ गए।

ऐसे ऐंठी रकम:उन्होंने उस अज्ञात मोबाइल धारक के बहकावे में आकर पहले उसके द्वारा बताई गई योजना में करीब 8 लाख रुपए निवेश कर दिया। इसके बाद देवांग ने निवेश की गई रकम को वापस मांगने लगे तब आरोपी ने उनसे कहा कि अगर रकम वापस चाहिए तो एक्स्ट्रा अर्निंग के नाम पर विविध कारण बताकर उसने देवांग से दोबारा करीब 9,86,685 रूपए आनलाइन भरवाया। आरोपी ने देवांग से एक्सट्रा अर्निंग यानी अधिक कमाई होने के नाम पर उनसे करीब 17 लाख 86 हजार 685 रुपए ऐंठ लिया।आरोपी ने देवांग को कोई लाभ नहीं पहुंचाया। उसने देवांग के साथ आर्थिक ठगी की। मामले में पोनराज देवांग की शिकायत पर बेलतरोडी पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।


Created On :   28 March 2024 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story