राहत: अस्थायी चिकित्सा प्राध्यापकों का मानधन होगा दोगुना, रिक्तपद की समस्या होगी दूर

अस्थायी चिकित्सा प्राध्यापकों का मानधन होगा दोगुना, रिक्तपद की समस्या होगी दूर
  • इसलिए मोहभंग, प्राध्यापकों के मानधन से अधिक वेतन निवासी डॉक्टरों को मिलता है
  • रुकेगा पलायन , सरकारी के बजाय निजी अस्पतालों में सेवा को दी जा रही प्राथमिकता
  • प्राध्यापकों में जागी उम्मीद, बढ़ेगा रूझान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में डॉक्टरों की नई पीढ़ी तैयार करने के लिए चिकित्सा शिक्षक काम करते हैं, लेकिन इस पद पर भर्ती नहीं होने से बड़ी संख्या में प्राध्यापकों के पद रिक्त पड़े हैं। रास्ता निकालने सरकार ने अस्थायी यानी ठेका पद्धति पर प्राध्यापकों की नियुक्ति का विकल्प चुना है। पिछले दो साल से ठेका पद्धति पर सेवा दे रहे प्राध्यापकों के मानधन में वृद्धि नहीं होने से प्राध्यापकों का मिलना मुश्किल हो चुका है। इस हालात को बदलने के लिए सरकार ने प्राध्यापक व सह्योगी प्राध्यापकों के मानधन में दोगुनी वृद्धि का निर्णय लिया है। इस कारण सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में ठेका प्राध्यापकों को एक लाख से अधिक मानधन मिलने की उम्मीद जागी है।

50 हजार से बढ़कर मिलेगा 1.20 लाख : शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, अायुर्वेद व दंत महाविद्यालय में प्राध्यापक व सह्योगी प्राध्यापकों के सैकड़ों पद रिक्त पड़े हैं। ऊपर से सेवानिवृत्ति व स्वेच्छानिवृति का सिलसिला जारी है। इन पदों पर भर्ती के लिए लंबा समय बीत जाता है, बावजूद भर्तियां नहीं होतीं। हर साल ठेका पद्धति पर प्राध्यापकों की भर्ती होती है। इन प्राध्यापकों को 40 से 50 हजार रुपए दिया जाता था। मानधन में बढ़ोतरी नहीं होने से ठेका पद्धति पर प्राध्यापक मिलना मुश्किल हो चुका है।

सरकारी के बजाय निजी अस्पतालों के शिक्षा संस्थानों में सेवा दी जाती है। प्राध्यापकों के मानधन से अधिक वेतन निवासी डॉक्टरों को मिलता है। इसलिए स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने ठेका पद्धति पर सेवा देने वाले प्राध्यापक व सह्योगी प्राध्यापकों के मानधन में दोगुनी वृद्धि का निर्णय लिया है। प्राध्यापकों को 50 हजार से बढ़ाकर 1.20 लाख व सह्योगी प्राध्यापकों को 40 हजार से बढ़ाकर 1.10 लाख रुपए मानधन देने का निर्णय लिया गया है। सरकार के इस निर्णय से जहां रिक्तपद की समस्या दूर होगी वहीं शिक्षा को भी गति मिलेगी।

Created On :   2 Feb 2024 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story