आदित्य बोले-कोल वाशरीज में बड़ा घोटाला हो रहा है, प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं

आदित्य बोले-कोल वाशरीज में बड़ा घोटाला हो रहा है, प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं
  • कोल वाशरीज में बड़ा घोटाला
  • प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं
  • आदित्य का सरकार पर निशाना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ में पर्यावरण संकट का जिक्र करते हुए पूर्व पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि कोल वाशरीज में बड़ा घोटाला हो रहा है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए उपाययोजना नहीं की जा रही है। उन्होेंने यह भी कहा-कोराड़ी में 660 मेगावाट के दो ऊर्जा प्रकल्प लाने की तैयारी सुनी जा रही है। सवाल है कि सरकार यहां के नागरिकों का जीवन संकट में डालना तो नहीं चाह रही है। सोमवार को ऊर्जा प्रकल्पों की राख से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने आए ठाकरे ने संवाद माध्यम के प्रतिनिधियाें से चर्चा की। उन्होंने कहा-विदर्भ में कोल वाशरीज बढ़ रही है, लेकिन घोटाले भी सामने आ रहे हैं। कोराडी-खापरखेड़ा औष्णिक विद्युत केंद्र के कारण वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। नांदगांव-वारेगांव में फिर से राख भंडारण शुरु हुआ है। ठाकरे ने कहा-पर्यारवरण मंत्री पद पर रहते हुए मैंने कोल वाशरीज के घोटाले पर नियंत्रण का प्रयास किया था। महाविकास आघाडी सरकार ने अजनी वन प्रकल्प को स्थगित किया था, लेकिन अब मल्टी माडल स्टेशन के नाम पर वन को बर्बाद किया जाएगा। राज्य में अलग-अलग क्षेत्र में 6 औष्णिक विद्युत निर्माण यूनिट बंद कर कोराडी में 660 मेगावाट के दो नए प्रकल्प लाए जा रहे हैं। औष्णिक विद्युत निर्माण यूनिट बंद होने से संबंधित क्षेत्रों में रोजगार की समस्या होगी। कोराडी क्षेत्र में पहले से ही प्रदूषण है। नए प्रकल्पों से नागरिकों की परेशानी बढ़ेगी। निजी कंपनी के माध्यम से विद्युत निर्माण प्रकल्प मेें आवश्यक मशीनरी की व्यवस्था की जाती है। लेकिन महानिर्मिति की ओर से प्रदूषण नियंत्रण की उपाययोजना नहीं की जा रही है।

विरोधियों पर दबाव

राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील से ईडी की पूछताछ के मामले पर ठाकरे ने कहा कि विरोधियों पर दबाव के लिए केंद्र सरकार इस तरह के कार्य कर रही है। सरकार के विरोधियों को ईडी की नोटिस दिया जाता है। केंद्र व राज्य सरकार हुकुमशाही की ओर बढ़ रही है। महाविकास आघाडी के नेताओं के चुनावी गठबंधन संबंधी वक्तव्यों पर ठाकरे ने कहा कि यह आघाडी के वरिष्ठ नेताओं का विषय है। वे ही गठबंधन के बारे में कोई निर्णय लेंगे।

कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

विमानतल पर आगमन पर जिला शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे का स्वागत किया गया। उनके साथ विधानपरिषद के नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे भी थे। स्वागत करनेवालों में पूर्व सांसद प्रकाश जाधव, शिवसेना उद्धव गुट के महानगर प्रमुख प्रमोद मानमोडे, महानगर प्रमुख किशोर कुमेरिया, शहर प्रमुख िनतीन तिवारी, मुन्ना तिवारी, प्रीतम कापसे, शशिधर तिवारी, आशीष हाडगे सहित अन्य कार्यकर्ता थे।

Created On :   22 May 2023 4:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story