आक्रोश: विधान भवन के प्रवेश द्वार पर डटे दिव्यांग कहा-मांगें पूरी होने तक यहां से नहीं हटेंगे

विधान भवन के प्रवेश द्वार पर डटे दिव्यांग कहा-मांगें पूरी होने तक यहां से नहीं हटेंगे
आश्वासन देकर मुंह मोड़ने का आरोप

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मांगों पर कोई विचार नहीं किए जाने से संतप्त दिव्यांग अपने तीन पहिया वाहनों से सीधे विधान भवन गेट के सामने जा धमके। वे जिद पर अड़े रहे कि जब तक दिव्यांग विभाग मंत्री तथा आयुक्त प्रतिनिधिमंडल से चर्चा कर ठोस निर्णय नहीं लेते, तब तक पीछे नहीं हटेंगे। कुछ समय के लिए माहौल तनावपूर्ण रहा। उनका कहना था कि विधानमंडल शीतसत्र में मोर्चा निकालने का निर्णय लेने पर उनकी मांगें मंजूर करने की हामी भरी थी, लेकिन अधिवेशन के दो दिन बचे हैं और अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

दिखा भारी आक्रोश : रोजगार के अवसर, जीने का अधिकार संविधान प्रदत्त है, लेकिन सरकार के अड़ियल रवैए से दिव्यांगों पर भीख मांगने की नौबत आ गई है। आक्रोश व्यक्त करते हुए विदर्भ विकलांग संघर्ष समिति के सदस्य सीधे विधान भवन के गेट पर पहुंचे। अधिवेशन कालावधि में दिव्यांग कल्याण मंत्रालय के प्रासंगिक मंत्री गुलाबराव पाटील, िदव्यांग आयुक्त पुरी जब तक चर्चा के लिए आगे नहीं आते, तब तक वहां से नहीं हटने की भूमिका पर अड़ गए।

पुलिस का टेंशन बढ़ा : शाम 5 बजे के दौरान दिव्यांगों के तीन पहिया वाहनों का काफिला अचानक विधान भवन गेट के सामने पहुंचने पर पुलिस का टेंशन बढ़ गया। दिव्यांग विधान भवन गेट से परिसर में जाने देने की मांग करने लगे। पुलिस ने उन्हें बाहर रोक दिया। संगठन के अध्यक्ष गिरिधर भजभुजे ने वहीं पर प्रसार माध्यमों से वार्तालाप किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग पेट पालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। स्वस्थ इंसान को दूध डेयरी के स्टॉल की खैरात बांटी गई है। दिव्यांग ई-रिक्शा चलाकर परिवार की आजीविका चलाना चाहते हैं। उसके लिए भी सरकार आर्थिक सहायता करने के लिए तैयार नहीं है। शीतसत्र में मोर्चा निकालने का निर्णय लेने पर उनकी मांगों को मंजूरी देने का आश्वासन देने पर संगठन ने अपना निर्णय बदला। अधिवेशन खत्म होने की कगार पर है, लेकिन उनकी मांगों को लेकर सरकार ने गंभीरता नहीं दिखाने पर सरकार के प्रति रोष व्यक्त किया। विधान भवन पहुंचे दिव्यांगों में समिति उपाध्यक्ष मनोज राजल, कोषाध्यक्ष नरेंद्र सोनडवले, सहसचिव रमेश ठाकरे, राजू राऊत, रवि सुरसकर, सविता डोंगरे समेत बड़ी संख्या में दिव्यांग सहभागी हुए।

Created On :   19 Dec 2023 6:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story