करतूत: करोड़ों के ठगबाज का बैंक खाता सील

करोड़ों के ठगबाज का बैंक खाता सील
  • जाल बिछाकर दबोचा
  • बैंक खाता सील
  • करोड़ों के ठगबाज

डिजिटल डेस्क, नागपुर. करोड़ों की ठगी में लिप्त आरोपी को मुंबई से गिरफ्तार कर नागपुर लाया गया है। उसने बिल्डर दंपति व अन्य लोगों को बीस करोड़ रुपए के लोन मंजूर करवाने का झांसा देकर दो करोड़ रुपए से चूना लगाया था। अपराध शाखा के आर्थिक विभाग की टीम ने उसे अदालत में पेश कर छह दिन का पुलिस रिमांड लिया है।

ऐसे लिया था झांसे में

आरोपी आकाश मनाेहर पाटील (36) क्रिस्टल क्लासिक अपार्टमेंट मलाड मुंबई निवासी है। वह स्वराज हेल्थ फाउंडेशन नामक संस्था चलाता है। उसने जून 2021 में नवोदय सहकारी क्रेडिट कॉ-ऑपरेटिव बैंक घोटाले के आरोपी समीर भास्कर चट्टे को फोन किया था। बैंक के अलावा समीर का बिजनेस भी था, जो कि बंद पड़ा था। उसे वह फिर से खड़ा करना चाहता, लेकिन इसके लिए उसे रुपयों की सख्त जरुरत थी। इस बीच जब आकाश ने उससे संपर्क किया तो उसने उसे बताया था कि उसकी संस्था विविध निजी फाइनेंस कंपनियों से जुड़ी हुई हैं। वह आसानी से उसे 20 करोड़ रुपए का लोन दिला सकता है, मगर उसके लिए उसने कमिशन व प्राेसेसिंग फीस करीब 2 करोड़ रुपए बताया।

पैसे दिए, पर लोन नहीं मिला : समीर से रुपए ऐंठने के लिए आकाश ने मध्य प्रदेश के भोपाल शहर के दिलीप बिल्डकॉन कंपनी का फर्जी 20 करोड़ रुपए का चेक वाट्सएप पर भेजा। इससे समीर को विश्वास हो गया था कि उसका लोन मंजूर हुआ है। इसमें उसका एक भागीदार मित्र भी था। दोनों ने झांसे में आकर आकाश को 2 करोड़ रुपए आरटीजीएस कर दिए, मगर उन्हें लोन नहीं मिला है। इस बीच समीर का देहांत हो गया। समीर की पत्नी यश्रशी ने मामले की शिकायत कोतवाली थाने में दर्ज कराई। बड़ी रकम से जुड़ा होने के कारण मामले की जांच अपराध शाखा के आर्थिक विभाग को सौंपी गई थी।

जाल बिछाकर दबोचा

बरामद मोबाइल व बैंक खाते के आधार पर पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू की। जांच के दौरान आरोपी का लोकेशन मुंबई मलाड क्षेत्र का मिलने से उपायुक्त अर्चित चांडक के मार्गदर्शन में आर्थिक विभाग की टीम मुंबई गई। स्थानीय लोगों की मदद से जाल बिछाकर आकाश को गिरफ्तार किया और नागपुर लाया। ठगी की रकम से खरीदे गए आभूषण, चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। उसका बैंक खाता भी सील किया गया है। इस बीच अदालत में पेश कर उसे 6 दिन के पीसीआर में लिया गया है। उपायुक्त अर्चित चांडक के मार्गदर्शन में निरीक्षक अमोल देशमुख, नरेश बढेल, चंद्रशेखर घागरे, आशीष लक्षने, प्रीति धुर्वे मामले की जांच पड़ताल कर रही हैं।

Created On :   3 Nov 2023 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story