नागपुर: प्रवासी पक्षियों से प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में पहुंचा बर्ड फ्लू! मुर्गियों की मौत

प्रवासी पक्षियों से प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में पहुंचा बर्ड फ्लू! मुर्गियों की मौत
  • मुर्गियां मरने से मची खलबली
  • जिले में कहीं से शिकायत नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर. दो दिन पहले नागपुर के प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म की मुर्गियाें में बर्ड फ्लू संक्रमण पाए जाने की पुष्टि हुई। इसका शहर में िचकन और अंडा व्यवसाय पर असर हुआ। दाम गिरने पर भी ग्राहकी कम होने से चिकन और अंडा व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है।

जिले के अन्य क्षेत्रों में बर्ड फ्लू संक्रमण नहीं पाए जाने का जिला परिषद के पशु संवर्धन विभाग ने स्पष्टीकरण दिया है। प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में प्रवासी पक्षियों से बर्ड फ्लू का संक्रमण पहुंचने का प्राथमिक अनुमान व्यक्त किया है।

मुर्गियां मरने से मची खलबली

प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में अचानक मुर्गियों के मरने की संख्या बढ़ने पर पशु संवर्धन विभाग में खलबली मच गई। मृत मुर्गियां विश्लेषण के लिए पुणे और उनके नमूने भोपाल प्रयोगशाला में भेजे गए। जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई। जिलाधिकारी ने प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म से एक किमी के दायरे का क्षेत्र प्रतिबंधित और 10 किमी क्षेत्र को निगरानी क्षेत्र घोषित किया।

जिले में कहीं से शिकायत नहीं

डॉ. कविता मोरे, जिला पशुसंवर्धन अधिकारी, जिला परिषद के मुताबिक प्रादेशिक पोल्ट्रीफार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिले के सभी पशु अस्पताल और व्यावसायिकों से जानकारी मांगी गई। किसी भी जगह से मुर्गियों के मरने की रिपोर्ट नहीं है, इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है।


Created On :   9 March 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story