लापरवाही: जमीन अधिग्रहण में अटका कामठी रोड डबल डेकर, गलत सर्वेक्षण रिपोर्ट से फंसी मनपा

जमीन अधिग्रहण में अटका कामठी रोड डबल डेकर, गलत सर्वेक्षण रिपोर्ट से फंसी मनपा
  • पुल के रैम्प के लिए करीब 2394.16 वर्गमीटर क्षेत्र
  • जमीन को मनपा के माध्यम से अधिग्रहण करना है
  • गलत सर्वेक्षण रिपोर्ट से परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महानगरपालिका के नगररचना विभाग की लापरवाही से महामेट्रो की डबलडेकर परियोजना का झटका लग गया है। एलआईसी चौक से ऑटोमोटिव चौक तक कामठी रोड पर प्रस्तावित डबलडेकर के निर्माणकार्य का दारोमदार महामेट्रो पर है। एलआईसी चौक पर डबलडेकर पुल के रैम्प के लिए करीब 2394.16 वर्गमीटर क्षेत्र की जमीन को मनपा के माध्यम से अधिग्रहण करना है, लेकिन सिटी सर्वे क्रमांक 3 की ओर से इस मामले में गलत सर्वेक्षण के चलते अधिग्रहण प्रक्रिया अटक गई है। महामेट्रो प्रशासन का दावा है कि करीब डेढ़ साल पहले निर्माणकार्य पूरा हो गया है, लेकिन मनपा से जमीन अधिग्रहित नहीं होने से पुल के रैम्प का काम पूरा नहीं हो पा रहा है। मनपा से जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होते ही 75 दिनों में डबलडेकर पुल को इस्तेमाल के लिए आरंभ कर दिया जाएगा।

क्या है मामला : महामेट्रो के डबलडेकर के एलआईसी चौक पर रैम्प के लिए मनपा से जमीन अधिग्रहण होना है। करीब 2394.16 वर्गमीटर क्षेत्र की जमीन में करीब 16 संपत्तियाें की जगह और सुरक्षा दीवार मौजूद हैं। इसमें से एक जमीन जिलाधिकारी कार्यालय अंतर्गत और 1 संपत्ति नासुप्र के अधीन है। अन्य 14 संपत्तियों समेत कुल 16 जगह का अधिग्रहण करने के लिए पिछले साल सिटी सर्वे क्रमांक 3 कार्यालय से सर्वेक्षण करने के बाद 27 मार्च 2023 को मनपा के नगररचना विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था। मनपा के नगररचना विभाग ने बगैर कोई पुर्नजांच के प्रस्ताव को जिलाधिकारी कार्यालय को भेज दिया। जिलाधिकारी कार्यालय अंतर्गत भूसंपादन की प्रक्रिया में संपत्तियों के मालिकाना अधिकार में बदलाव दिखाई देने पर प्रस्ताव को वापस भेजा गया है। ऐसे में अब डबलडेकर की जमीन अधिग्रहण पर संकट छा गया है।

ऐसा है डबलडेकर पुल : महामेट्रो प्रशासन से वर्धा रोड की तर्ज पर कामठी रोड पर डबलडेकर पुल को प्रस्तावित किया गया है। करीब 572 करोड़ की लागत से एलआईसी चौक से 5.4 किमी के डबलडेकर से ऑटोमोटिव चौक तक यातायात काे मेट्रो रेल के साथ आरंभ होना है। इस प्रस्तावित पुल पर गड्डीगोदाम के समीप चार लेयर को प्रस्तावित किया गया है, जिसमें पहली लेयर में दोपहिया, चारपहिया वाहनों की आवाजाही, दूसरी लेयर में रेलगाड़ियों का संचालन, तीसरी लेयर में फ्लाइओवर और चौथी लेयर में मेट्रो रेल का संचालन होना है। डबलडेकर पुल के निर्माणकार्य को डेढ़ साल पहले पूरा किया जा चुका है, जबकि एलआईसी चौक पर मनपा से जगह नहीं मिल पाने से रैम्प का काम अधूरा पड़ा है।

सिटी सर्वे विभाग की जिम्मेदारी

बी के तायड़े, सिविल अभिंता, नगररचना विभाग मनपा के मुताबिक जमीन अधिग्रहण को लेकर सिटी सर्वे विभाग की ओर से सर्वेक्षण किया गया था। 27 मार्च 2023 को सिटी सर्वे के सर्वेक्षण की रिपोर्ट को जिलाधिकारी कार्यालय को भेजा गया था। इस रिपोर्ट को जिलाधिकारी कार्यालय ने वापस भेज दिया था। सिटी सर्वे के आधार पर ही अधिग्रहण का प्रस्ताव भेजा गया था। संबंधितों के दस्तावेजों के म्यूटेशन प्रक्रिया के बाद अब नए सिरे से प्रस्ताव भेजा जाएगा।


Created On :   9 March 2024 7:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story